सही उत्‍तर पाने के लिए सही प्रश्‍न करना आवश्‍यक : सुश्री सिंह

भोपाल, 23 अप्रैल, 2019: वरिष्‍ठ पत्रकार सुश्री रोहिणी सिंह ने कहा कि एक पत्रकार में सवाल करने की बुनियादी और स्‍वाभाविक खूबी होना चाहिए। सही उत्‍तर पाने के लिए हमें सही प्रश्‍न करना आवश्‍यक है।

वे माखनलाल चतुर्वेदी राष्‍ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्‍वविद्यालय में मॉडल यूनाइटेड नेशन्‍स कॉन्‍फ्रेंस को लेकर आयोजित जागरूकता कार्यशाला के शुभारंभ अवसर पर विद्यार्थियों को संबोधित कर रही थी। उन्‍होंने कहा कि मीडिया ही है जो सत्‍ता और किसी भी विचारधारा के बीच संतुलन बना सकता है। उन्‍होंने कहा कि मीडिया के विद्यार्थियों को समाचार पत्रों के लेख, संपादकीय आदि पढ़ना चाहिए, इससे उन्‍हें प्रोपेगण्‍डा और सच्‍चाई के बीच का फर्क पता लगेगा। पत्रकार का किसी विचारधारा या राजनीतिक दल के प्रति व्‍यक्तिगत रूप से झुकाव हो सकता है लेकिन उसके पेशे में वह नहीं झलकना  चाहि‍ए।

विश्‍वविद्यालय के कुलपति श्री दीपक तिवारी ने इस अवसर पर कहा कि विश्‍वविद्यालय पाठ्यक्रम में गुणवत्‍ता बढ़ाने को लेकर कार्य कर रहा है। मीडिया के विद्यार्थियों को कक्षा में पढ़ाई, परीक्षा के अतिरिक्‍त विश्‍व भर की व्‍यवस्‍थाओं को भी जानना, समझना आवश्‍यक है। मॉडल यूनाइटेड नेशन्‍स कांफ्रेंस इस दिशा में विद्यार्थियों की मदद करेगी। कार्यक्रम में पत्रकार अमुल्या गोपालकृष्णन भी मौजूद थी।

कार्यशाला में एमयूएन सोसायटी की छात्रा सुश्री अंकिता दास ने एमयूएन कॉन्‍फ्रेस के उद्देश्‍य, कार्यप्रणाली और छात्र-छात्राओं को उससे होने वाले लाभ के बारे में बताया। कार्यशाला में विश्‍वविद्यालय के विभिन्‍न विभागों के विद्यार्थियों ने भाग लिया। विश्‍वविद्यालय एमयूएन कॉन्‍फ्रेस आयोजित करने जा रहा है। इस संबंध में आज विश्‍वविद्यालय के विद्यार्थियों के लिए जागरूकता कार्यशाला आयोजित की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Post comment