पत्रकारिता विश्‍वविद्यालय में प्रवेश हेतु 11 राज्‍यों से आए विद्या‍र्थी

देश के प्रख्‍यात पत्रकारों एवं विषय विशेषज्ञों ने विद्यार्थियों का साक्षात्‍कार लिया

भोपाल, 24 जून, 2019: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में जुलाई, 2019 से प्रारंभ होने वाले शैक्षणिक सत्र के लिए प्रवेश परीक्षा को उत्‍तीर्ण कर आए विद्यार्थियों को साक्षात्‍कार हेतु आमंत्रित किया गया था। साक्षात्‍कार के पहले दिन में पत्रकारिता, जनसम्‍पर्क तथा जनसंचार के स्‍नातकोत्‍तर पाठ्यक्रमों के लिए लगभग 325 विद्यार्थियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। देश के 11 प्रदेशों से आये इन विद्यार्थियों का साक्षात्‍कार देश के प्रख्‍यात पत्रकारों एवं विषय विशेषज्ञों ने लिया।

यह पहला मौका है, जब पत्रकारिता विश्‍वविद्यालय में प्रवेश हेतु लिखित परीक्षा के साथ-साथ ही साक्षात्‍कार का आयोजन किया गया। साक्षात्‍कार समिति में देश के प्रख्‍यात पत्रका‍र बी.बी.सी. में कार्यरत रहे पी.टी.आई. के पूर्व संपादक श्री मधुकर उपाध्‍याय, प्रख्‍यात टी.वी. एंकर एवं पत्रकार श्री पुण्‍य प्रसून वाजपेयी, वर्षों जनसत्‍ता में रहे गांधीवादी विचारक तथा अंतर्राष्‍ट्रीय हिंदी विश्‍वविद्यालय, वर्धा में प्रोफेसर श्री अरूण त्रिपाठी, एन.डी.टी.वी. के पूर्व पत्रकार तथा बांग्‍लादेश की पत्रकारिता के लिए जाने जानेवाले श्री संदीप भूषण, प्रसिद्ध टी.वी. संपादक डॉ. मुकेश कुमार, हिन्‍दुस्‍तान टाईम्‍स के पूर्व संपादक श्री राकेश दीक्षित, दैनिक जागरण से जुड़े रहे श्री रामप्रकाश त्रिपाठी, हिन्‍दू तथा अन्‍य अंग्रेजी अखबारों से जुड़े श्री ललित शास्‍त्री, दैनिक भास्‍कर के जयपुर संस्‍करण के प्रबंधक रहे श्री कमलेश पारे तथा मध्‍यप्रदेश जनसम्‍पर्क विभाग के पूर्व अधिकारी श्री रघुराज सिंह शामिल थे।

विषय विशेषज्ञों ने छात्रों से साक्षात्‍कार में विषय की जानकारी, भाषा, कौशल एवं प्रस्‍तुतिकरण तथा प्रश्‍न कौशल को जांचा-परखा। विद्यार्थियों ने यथासंभव इन प्रश्‍नों के उत्‍तर दिए। लिखित परीक्षा में प्राप्‍त अंक तथा साक्षात्‍कार में प्राप्‍त हुए प्राप्‍तांकों के आधार पर इन परीक्षार्थियों की अंतिम चयन सूची दिनांक 28 जून, 2019 को जारी की जाएगी।

25 जून, 2019 को एम.एस.सी. (इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया), एम.एस.सी. (न्‍यू मीडिया), एम.एस.सी. (फिल्‍म प्रोडक्‍शन) तथा एम.बी.ए. (मीडिया बिजनेस मैनेजमेंट) पाठ्यक्रमों के साक्षात्‍कार आयोजित होंगे। इन पाठ्यक्रमों के लिए भी लगभग 325 विद्यार्थियों को शार्टलिस्‍ट किया गया है।