इंडस्ट्री ओरिएंटेड हैं कंप्यूटर विभाग के पाठ्यक्रम

एमसीयू के कंप्यूटर विज्ञान एवं  अनुप्रयोग विभाग में प्रवेश हेतु ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित

भोपाल, 29 जून, 2020: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के कंप्यूटर विज्ञान और अनुप्रयोग विभाग में बीसीए, एमसीए और एमएससी (सूचना और साइबर सुरक्षा) पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किये गए हैं।

विभाग प्रमुख डॉ. सी. पी. अग्रवाल ने बताया कि ‘देश और विदेशों में आईटी पेशेवरों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए इन पाठ्यक्रमों को अपग्रेड किया गया है।’

बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन में 30 सीटों पर और मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन में 60 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। एमएससी (सूचना और साइबर सुरक्षा) पाठ्यक्रम, जिसे इंटरनेशनल सर्टिफिकेशन के अनुसार डिज़ाइन किया गया, में प्रवेश हेतु 20 सीटें हैं।

आगामी अकादमिक वर्ष से एमसीए कोर्स दो साल के लिए होगा जिसे कंप्यूटर अनुप्रयोग के क्षेत्र के लिए प्रोफेशनल्स तैयार करने  हेतु डिजाईन किया गया है और इसे पूरा करने के बाद सॉफ्टवेयर डेवलपर, प्रोग्रामर, सिस्टम एनालिस्ट, कंप्यूटर सपोर्ट इंजीनियर, डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर, सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर, वेब डिजाइनर और डेवलपर, नेटवर्क एडमिनिस्ट्रेटर के रूप में जॉब मिल सकता है। इस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए विद्यार्थी को बीसीए/कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में  स्नातक डिग्री या समकक्ष डिग्री या बीएससी/बीकॉम/बीए (10 + 2 स्तर पर पर गणित विषय के साथ) किया हुआ होना चाहिए। (अतिरिक्त ब्रिज कोर्स प्रवेश उपरांत करवाया जायेगा)

तीन वर्षीय बीसीए कंप्यूटर के क्षेत्र में फाउंडेशन तैयार करने हेतु एक उपयोगी पाठ्यक्रम है। इसके लिए छात्र को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वी पास होना चाहिये।

एमएससी (आईसीएस) के लिए, छात्रों को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से (1) कंप्यूटर/इलेक्ट्रॉनिक्स विशेषज्ञता के साथ स्नातक (या स्नातकोत्तर) की डिग्री होनी चाहिए, या (2) किसी भी ब्रांच में इंजीनियरिंग की डिग्री या (3) किसी भी स्नातक की डिग्री के साथ कंप्यूटर में डिप्लोमा होना चाहिए।

इच्छुक छात्र 31 जुलाई तक www.mcu.ac.in या https://mcrpv.mponline.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। प्रवेश के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे।