पत्रकारिता में कैरियर के लिए एमसीयू पहली पसंद

पत्रकारिता विभाग में प्रवेश हेतु ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित

भोपाल, 01 जुलाई, 2020: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय का पत्रकारिता विभाग पत्रकारिता एवं कंटेंट राइटिंग में करियर बनाने वालों की पहली पसंद है। उनके लिए विभाग द्वारा तीन पाठ्यक्रम – एमए (पत्रकारिता), एमए (डिजिटल जर्नलिज्म) और बीए (जर्नलिज्म एंड क्रिएटिव राइटिंग) संचालित किए जा रहे है। इन पाठ्यक्रमों में 2020-21 बैच में प्रवेश हेतु ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित है।

पत्रकारिता विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ राखी तिवारी ने बताया कि पत्रकारिता विभाग सर्वोच्च शिक्षण-प्रशिक्षण एवं अनुसंधान के लिए प्रतिबद्ध है। पाठ्यक्रमों को मीडिया की बढ़ती आवश्यकताओं और तकनीक कौशल से युक्त मीडिया प्रोफेशनल्स तैयार करने के उद्देश्य से अपग्रेड किया गया हैं।

एम.ए. (पत्रकारिता) में प्रिंट मीडिया में लेखन, रिपोर्टिंग, संपादन, पत्र-पत्रिकाओं के ले-आउट डिजाइनिंग का शिक्षण एवं प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। एमए (डिजिटल जर्नलिज्म) पाठ्यक्रम के अंतर्गत विद्यार्थियों को ऑनलाइन मीडिया के सभी पहलुओं से अवगत कराया जाता है। इसके अंतर्गत मल्टीमीडिया, ऑडियो, वीडियो, फोटो, पोडकास्ट, सोशल मीडिया, इंफोग्राफिक्स, वर्चुअल रियालिटी, एनीमेशन और कंटेट पैकेज एवं श्रोताओं की समझ की शिक्षा दी जा रही है। पत्रकारिता एवं रचनात्मक लेखन में छात्रों को निपुण बनाने के लिए बीए (जर्नलिज्म एंड क्रिएटिव राइटिंग) पाठ्यक्रम संचालित है। इसमें पत्रकारिता के विभिन्न पहलुओं तथा परंपरागत एवं आधुनिक साहित्य से विद्यार्थियों को जोड़ने का प्रयास है। छात्रों को स्वंय की कविता, कहानी, फीचर एवं अन्य विधाओं में सेमीनार, संगोष्ठी एवं वर्कशॉप के द्वारा लेखन अभ्यास, विषय विशेषज्ञों के माध्यम से कराया जाता है।

विद्यार्थियों को सैद्धांतिक अध्ययन के साथ-साथ प्रायोगिक कार्य भी कराये जाते हैं। इस वर्ष कोरोना महामारी के चलते प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं की जा रही है। विद्यार्थियों को अर्हताकारी परीक्षा के प्राप्तांकों के आधार पर प्रवेश दिया जायेगा। अन्य जानकारी के लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इच्छुक छात्र www.mcu.ac.in या https://mcrpv.mponline.gov.in पर जाकर 31 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। प्रवेश के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे।