प्रोफेशनल रिसर्चर बनने के लिए हैं एमसीयू के रिसर्च पाठ्यक्रम

एम. एससी. (मीडिया रिसर्च) और एम. फिल. (मीडिया स्टडीज) के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित

भोपाल 13 जुलाई, 2020: मीडिया और मार्केट रिसर्च के बढ़ते क्षेत्र में एक प्रोफेशनल रिसर्चर के रूप करियर बनाने के इच्छुक युवाओं के लिए माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, भोपाल के संचार शोध विभाग द्वारा संचालित एम. एससी. (मीडिया रिसर्च) और एम. फिल. (मीडिया स्टडीज) के पाठ्यक्रमों में ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित हैं।

विभाग के प्रमुख डॉ पवित्र श्रीवास्तव ने बताया कि डिजिटल टेक्नोलॉजी के आने से मीडिया सेक्टर पूर्णतः बदल गया है। प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, एडवरटाइजिंग, सोशल मीडिया मॉनिटरिंग एजेंसी, मार्केटिंग और मार्केट रिसर्च एजेंसीज में कुशल रिसर्चर या शोधकर्ताओं की आवश्यकता बढ़ती जा रही है| विभाग के दोनों पाठ्यक्रम विद्यार्थियों को इस तरह से प्रशिक्षित करते हैं कि वे एक प्रोफेशनल रिसर्चर के रूप में इन क्षेत्रों में आसानी से जॉब प्राप्त कर सकें।

एम.एससी. (मीडिया रिसर्च) एक नवाचारी कोर्स हैं| इसका पाठ्यक्रम उद्योग की मांग के अनुसार साइंटिफिक रिसर्च के सभी पहलुओं को कवर करते हुए बनाया गया है! इस पाठ्यक्रम में 15 सीट है, जिनमें अहर्ताकारी परीक्षा के अंकों के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा।

एम.फिल. (मीडिया स्टडीज) एक एडवांस कोर्स है जो विद्यार्थी को उच्चतर शिक्षा जैसे पीएचडी और मीडिया और मार्केट रिसर्च में जॉब के लिए तैयार करता है। इस पाठ्यक्रम में 20 सीट हैं जिन पर प्रवेश परीक्षा के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। प्रवेश परीक्षा की तारीख विश्वविद्यालय द्वारा बाद में घोषित की जाएगी। यह पाठ्यक्रम विद्यार्थियों को यूजीसी-जेआरएफ और नेट में सफलता प्राप्त करने में भी सहायता करता है।

इन दोनों पाठ्यक्रमों में प्रवेश 31 जुलाई तक खुले हुए हैं। प्रवेश हेतु केवल ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे। विद्यार्थी इस संबंध में अतिरिक्त जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं।