बहुउपयोगी हैं एम.सी.यू. के मीडिया प्रबंधन पाठ्यक्रम

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के मीडिया प्रबंधन विभाग में प्रवेश प्रारंभ

भोपाल, 15 जुलाई, 2020: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय का मीडिया प्रबंधन विभाग उन चुनिन्दा पाठ्यक्रमों को संचालित करता है, जिसकी आज इंडस्ट्री में बहुत अधिक मांग है। वर्तमान मार्केट की आवश्यकताओं के अनुरूप डिजाईन किये गए इन पाठ्यक्रमों – बी.बी.ए. (ई.कॉमर्स) तथा एम.बी.ए. (मीडिया व्यवसाय प्रबंधन) – में प्रवेश हेतु ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित हैं|

विभाग के प्रमुख डॉ अविनाश बाजपेयी ने वताया कि दोनों ही पाठ्यक्रमों को उद्योग की वर्तमान एवं भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए अग्रणी शिक्षाविदों, विशेषज्ञों तथा उद्योगों के ख्यातिनाम व्यक्तियों से चर्चाओं के आधार पर तैयार किया है। मीडिया और प्रबंधकीय गुणों को विकसित करने के उद्देश्य से वर्ष 2010 से प्रारंभ किये गए इस विभाग में उत्कृष्टता की प्रतिबद्धता के साथ छात्रों को अकाउन्ट प्लानिंग एवं मैनेजमेंट,  ब्रांण्ड निर्माण,  मीडिया प्लानिंग मैनेजमेंट और बाजार शोध की वर्तमान अवधारणाओं से परिचित करवाया जाता है। पाठ्यक्रम में मीडिया और प्रबंधन के मुख्य विषयों के साथ छात्रों को वर्तमान वैश्विक चुनौतियों के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। मीडिया टैक्नोलॉजी, मार्केट रिसर्च, व्यवसाय विकास और अर्थशास्त्र की जानकारी भी दी जाती है। विभाग का हमेशा प्रयास रहा है कि विद्यार्थियों को मल्टीटॉस्किंग बनाने के साथ उनका संम्पूर्ण व्यक्तित्व विकास भी हो। नियमित औद्योगिक भ्रमण, अतिथि व्याख्यान और औद्योगिक क्षेत्र अध्ययन विभाग की प्रमुख विषेषताएं है। विभाग के पूर्व छात्र मीडिया उद्योग और कॉर्पोरेट क्षेत्रों में अग्रणी पदों पर काम कर रहे है।

इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश पिछले डिग्री/पाठ्यक्रम के अंकों के आधार पर दिया जायेगा। बी.बी.ए. में किसी भी विषय में उच्चतर माध्यमिक परीक्षा (12वी) के अंकों के आधार पर 30 सीट एवं एम.बी.ए. में स्नातक के अंकों के आधार पर 60 सीट पर प्रवेश दिया जायेगा। एम.बी.ए. में प्रवेश हेतु सामान्य श्रेणी के आवेदक के लिए 50 प्रतिशत अंक तथा आरक्षित श्रेणी के आवेदक के लिए 45 प्रतिशत अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। ऑनलाईन आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2020 है।