हम आपको एक संपूर्ण पत्रकार बनाएंगे – प्रो. के.जी. सुरेश, कुलपति

एमसीयू के इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग में नए विद्यार्थियों का ऑनलाईन इन्डक्शन प्रोग्राम आयोजित

पत्रकारिता ज्ञान, शिल्प और कला की त्रिवेणी – प्रो. (डॉ) श्रीकांत सिंह

आपदा के समय को अवसर में बदलें – डॉ. आशीष जोशी

भोपाल, 01 अक्टूबर, 2020: हम आपको हर विद्या में पारंगत बनाने के साथ ही आपको एक संपूर्ण पत्रकार बनाएंगे। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग द्वारा नवप्रवेशित विद्यार्थियों के लिए आयोजित ऑनलाइन इन्डक्शन प्रोग्राम में ये बात विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. के.जी. सुरेश ने कही। नए विद्यार्थियों के बैच को यादगार बैच बताते हुए उन्होंने कहा कि आप सौभाग्यशाली है कि आप विश्वविद्यालय के नए और आधुनिक परिसर में अध्ययन करेंगे। प्रो. सुरेश ने कहा कि विश्वविद्यालय का उद्देश्य विद्यार्थियों को ऐसी शिक्षा प्रदान करना है, जिससे वे मीडिया इंडस्ट्री में उभरती हुई चुनौतियाँ  का सामना कर सकें।

ऑनलाइन संवाद में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. (डॉ) श्रीकांत सिंह ने कहा कि पत्रकारिता मुख्यत: ज्ञान, शिल्प और कला की त्रिवेणी है। इसमें वही डुबकी लगा सकता है जो इन तीनों विधाओं में पारंगत हो। प्रो. सिंह ने विद्यार्थियों से विश्वविद्यालय के अनुशासन के लिए प्रतिबद्ध रहने के अनुदेश दिए।

विश्वविद्यालय में डायरेक्टर (प्रोडक्शन) डॉ. आशीष जोशी ने वर्तमान समय की पत्रकारिता में विद्यार्थियों को मोबाइल जर्नलिज्म की महत्ता के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि कि निसंदेश यह समय कोरोनाकाल का है, लेकिन इस आपदा के समय को आपको अवसर में बदलना है।

इस अवसर पर ऑनलाइन इन्डक्शन प्रोग्राम का संचालन करते हुए एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. संजीव गुप्ता ने भी विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया। सहायक प्राध्यापक अरुण खोबरे ने नए विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय में उपलब्ध सुविधाओं और संचालित गतिविधियों की जानकारी दी। वहीं सहायक प्राध्यापक राहुल खड़िया, प्रोड्यूसर दीपक अग्निमित्र, मनोज पटेल एवं शलभ श्रीवास्तव ने इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग में संचालित न्यूजरुम, स्टूडियो एवं कंप्यूटर लैब के कार्यकलापों से परिचय कराया। विद्यार्थी अनंत शुक्ला ने भी नवीन विद्यार्थियों को अपने अनुभव साझा किए।