आगामी सत्र से नवीन भवन में संचालित होगा एमसीयू रीवा परिसर

आधुनिक स्टूडियो  इंटरनेट, सामुदायिक रेडियो होगा आरंभ, ग्रामीण पत्रकारिता का शुरू होगा पाठ्यक्रम

भोपाल, 07 नवम्‍बर, 2020: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय का रीवा परिसर आगामी सत्र से नवीन भवन में संचलित होगा। इसके लिये गुणवत्ता आधारित निर्माण कार्य यथा शीघ्र पूरा किया जायेगा। यह बात शनिवार को विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. के जी सुरेश ने रीवा परिसर के नवीन भवन के निरीक्षण और समीक्षा के दौरान कही।

प्रो. सुरेश ने कहा कि विश्वविद्यालय का रीवा परिसर विंध्य क्षेत्र ही नहीं, बल्कि पूरे देश में रीवा में बन रहा यह परिसर अध्ययन एवं शोध का उत्कृष्ट केन्द्र बनेगा। उन्होंने कहा कि विंध्य क्षेत्र का पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी एक अलग छवि रही है। इस अंचल में संचार आधारित शिक्षा के अनेक अवसर हैं। विश्वविद्यालय में आगामी सत्र से समाचार उद्योग की आवश्यकता के ध्यान में रखते हुये रोजगारन्मुखी पाठ्यक्रम यहां पर शुरू करेगा। व्यवहारिक प्रशिक्षण के लिये विश्वविद्यालय रीवा परिसर में आधुनिक स्टूडियो स्थापित करेगा और सामुदायिक और इंटरनेट रेडियो संचालित करेगा। स्थानीय स्तर पर कुछ डिप्लोमा पाठ्यक्रमों का आंकलन कर सिर्फ रीवा परिसर में ही संचालित की योजना है। प्रो. सुरेश ने कहा कि आगामी सत्र से हम रीवा में ग्रामीण पत्रकारिता का पाठ्यक्रम आरंभ करेंगे।

उन्होंने कहा कि भोपाल में उपलब्ध सभी विषय विशेषज्ञ शिक्षक रोस्टर के आधार पर रीवा परिसर में अध्यापन कार्य करेंगे। कोरोना के कारण अभी यह कार्य आनलाइन अध्यापन कराया जा रहा है। प्रो. सुरेश ने कहा कि विद्यार्थियों को आकादमिक गुणवत्ता के साथ व्यवहारिक प्रशिक्षण हेतु मेंटरशिप प्रोग्राम आरंभ करेंगे। जिससे अनुभवी पत्रकारों के मार्गदर्शन में विद्यार्थी पत्रकारिता की व्यवहारिक बारीकी को समझेंगे। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में यूनीसेफ के सहयोग से विश्वविद्यालय स्थानीय पत्रकारों के लिये जन स्वस्थ्य पत्रकारिता की कार्यशाला आयोजित करेगा। प्रो. सुरेश ने कहा कि रीवा के किसी गांव को गोद लेकर हम मीडिया साक्षरता कार्यक्रम संचालित करेंगे।

इस अवसर पर कुलसचिव प्रो. अविनाश वाजपेयी, परिसर प्रभारी दीपेन्द्र सिंह बघेल ,प्रलेखन अधिकारी डा. बृजेन्द्र शुक्ल, सहायक प्राध्यापक रवि साहू गृह, निर्माण मंडल के कार्यपालन यंत्री ए.पी. सिंह सहित बड़ी संख्या में अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।