एमसीयू और यूनिसेफ मिलकर प्रारंभ करेंगे ‘क्रिटिकल अप्रेजल स्किल’ प्रशिक्षण कार्यक्रम

कोविड वैक्सीन को लेकर जागरूकता पर केन्द्रित होगा प्रशिक्षण कार्यक्रम

भोपाल, 10 दिसम्बर, 2020: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, भोपाल और यूनिसेफ मध्यप्रदेश में संयुक्त रुप से मीडिया शिक्षक, विद्यार्थियों और पत्रकारों के लिए जन स्वास्थ्य रिपोर्टिंग को लेकर ‘क्रिटिकल अप्रेजल स्किल’ प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रारंभ करेंगे। कोविड वैक्सीन को लेकर जागरूकता पर केन्द्रित यह प्रशिक्षण कार्यक्रम नोएडा, भोपाल, खंडवा और रीवा के पत्रकारों, मीडिया विद्यार्थियों और शिक्षकों के लिए अलग-अलग चरणों में दिसम्बर में आयोजित किया जाएगा।

विश्वविद्यालय में आज कुलपति प्रो. केजी सुरेश की अध्यक्षता में आयोजित एक ऑनलाइन मीटिंग में इस बारे में निर्णय लिया गया। कुलपति प्रो. सुरेश ने कहा कि महामारी के समय में कोविड-19 वैक्सीन को लेकर भ्रम पैदा किया जा रहा है। आज आवश्यकता इस बात की है कि जनस्वास्थ्य से जुड़े विषयों को लेकर पत्रकारों, मीडिया से जुड़े शिक्षकों और विद्यार्थियों को संवेदनशील बनाया जाए। स्वास्थ्य से जुड़ी ख़बरें आम व्यक्ति के जीवन को प्रभावित करती हैं। वर्तमान समय की जरूरत को ध्यान में रखते हुए ‘क्रिटिकल अप्रेजल स्किल’ प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू करने का निर्णय लिया गया। पूर्व में बनाए गए ट्रेनिंग मॉड्यूल को इस महामारी को देखते हुए कुछ परिवर्तित रूप में लागू किया जाएगा।

यूनिसेफ के स्वास्थ्य संचार विशेषज्ञ श्री अनिल कोटा गुलाटी ने कहा कि मध्यप्रदेश में स्वास्थ्य संचार के दृष्टिकोण से चुनौतियां ज्यादा हैं। उन्होंने इस बात को रेखांकित किया कि मीडियाकर्मियों को हेल्थ रिलेटेड इश्यूज पर कवर करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। वरिष्ठ पत्रकार श्री प्रमोद जोशी ने कहा कि छोटे स्थानों से जुड़े पत्रकारों को फैक्ट-चेकिंग के बारे में प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए। वरिष्ठ पत्रकार श्री संजय अभिज्ञान ने वर्तमान में इस ट्रेनिंग की आवश्यकता बताई। उन्होंने कहा कि एक राज्य में एक प्रतिष्टित समाचार पत्र के साथ कोविड-19 वैक्सीन को लेकर भ्रामक पर्चे बांटे गए। श्री संजय देव ने कहा कि इस तरह की ट्रेनिंग अंशकालीन पत्रकारों के लिए आवश्यक है। स्वास्थ्य से जुड़ी खबरें कवर कर रहे पत्रकार श्री ज्ञानप्रकाश ने सुझाव दिया कि इस तरह की ट्रेनिंग में स्वास्थ्य विशेषज्ञों को भी आमंत्रित किया जाना चाहिए। श्री अजय कंचन ने कहा कि पत्रकारों को एविडेंस की गुणवत्ता जांचने का भी प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए।

यूनिसेफ की कम्युनिकेशन ऑफिसर श्रीमती सोनिया सरकार एवं डॉ वंदना भाटिया ने भी सुझाव दिए। यह सभी विशेषज्ञ और वरिष्ठ पत्रकार वर्ष 2014-15 में देश में प्रारंभ किए गए ‘क्रिटिकल अप्रेजल स्किल’ प्रशिक्षण कार्यक्रम से जुड़े रहे हैं। कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ सहायक प्राध्यापक डॉ लाल बहादुर ओझा ने किया। कुलसचिव डॉ अविनाश बाजपेयी ने धन्यवाद ज्ञापित किया।