शासन के प्रति बनाई गई नकारात्मक छवि को प्रभावी जनसंपर्क से दूर करने की आवश्यकता है – प्रो. के.जी. सुरेश

सफल जनसंपर्क में जनहित की सूचनाएं लक्षित लोगों तक प्रभावी रूप से पहुंचाना परम आवश्यक है – सुदाम खाड़े, जनसंपर्क आयुक्त

पत्रकारिता विश्वविद्यालय में म.प्र. के जनसंपर्क अधिकारियों का चार दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यक्रम प्रारंभ

भोपाल, सोमवार 14 दिसंबर, 2020: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल में मध्यप्रदेश के जनसंपर्क अधिकारियों के चार दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यक्रम का सोमवार को शुभारंभ हुआ। शुभारंभ सत्र में जनसंपर्क अधिकारियों को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्री सुदाम खाड़े आयुक्त जनसंपर्क ने कहा कि डिजीटल मीडिया की व्यापकता को देखते हुए जनसंपर्क व्यवसाय में सूचना की प्रमाणिकता एवं विश्वसनीयता परम आवश्यक है, भ्रामक और झूठी सूचनाएं भी चुनौती है।

कार्यक्रम के अध्यक्षीय उद्बोधन में पत्रकारिता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. के.जी. सुरेश ने कहा कि उपनिवेश काल और इसके बाद भारतीय सिनेमा की एक पक्षीय प्रस्तुति से शासन व्यवस्था और राजनीतिज्ञों के प्रति जनमानस में नकारात्मक छवि बन गई है, जिसे बदलने की आवश्यकता है, बेहतर और प्रभावी जनसंपर्क से इसे बदला जा सकता है। प्रो. सुरेश ने कहा कि सोशल मीडिया और डिजीटल मीडिया के दौर में जनसंपर्क अधिकारियों को चौबीस घंटे, तीन सौ पैंसठ दिन ही ड्यूटी करने की चुनौति है। समाचारों की संख्या से अधिक महत्वपूर्ण है समाचारों की पहुंच और प्रभाव जनता तक पुहंचाना ही वास्तव में जनसंपर्क है। सफल जनसंपर्क व्यवस्था में समाचार के छप जाने से महत्वपूर्ण सूचना का लक्षित लोगों तक प्रभावी रूप से पहुंचाना है।

जनसंपर्क अधिकारियों के चार दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यक्रम में देश के जाने माने मीडिया प्रोफेशनल अपना मार्गदर्शन दे रहे हैं। पहले दिन देश के जाने माने मीडिया विशेषज्ञ और टीवी 9 के बिजनेस हैड राकेश खर, वरिष्ठ पत्रकार गिरीश उपाध्याय, पूर्व संचालक (जनसंपर्क) श्री लाजपत आहूजा, और विश्वविद्यालय के वरिष्ठ सहायक प्राध्यापक डॉ. पवन मलिक ने मार्गदर्शन दिया। अंतर्संवाद सत्रों के माध्यम से जनसंपर्क अधिकारी भी अपनी कठिनाइयों और अनुभवों को साझा कर रहे हैं।

शुभारंभ सत्र में कार्यक्रम संयोजक प्रो. अनुराग सीठा ने कहा कि कोरोना महामारी के कठिन समय ने हमें नए तरीके और नई तकनीक से जनसंपर्क करने की सीख दी है। शुभारंभ सत्र में विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. अविनाश वाजपेयी ने आभार व्यक्त किया, सत्र का संचालन डॉ. गरिमा पटेल ने किया।

आज (मंगलवार को) के कार्यक्रम के दूसरे दिन दूरदर्शन (समाचार) की संयुक्त निदेशक सुश्री पूजा पी. वर्धन, बंसल न्यूज़ के संपादक शरद द्विवेदी, दूरदर्शन समाचार दिल्ली की पूर्व महानिदेशक श्रीमती वीना जैन, ग्रे मैटर्स कम्युनिकेशन्स नई दिल्ली के निदेशक नवनीत आनंद, जागरण लेक सिटी के डीन डॉ. दिवाकर शुक्ला, न्यू मीडिया टेक्नोलॉजी की विभागाध्यक्ष प्रो. डॉ. पी. शशिकला का मार्गदर्शन प्राप्त होगा। जनसंपर्क अधिकारियों के पहले बैच के समापन सत्र में संचालक जनसंपर्क श्री आशुतोष प्रताप सिंह एवं विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. के.जी. सुरेश संबोधित करेंगे।