शासन के अच्छे कामों को उजागर करना और गलत सूचनाओं को रोकना जनसंपर्क अधिकारियों का मुख्य कार्य है – श्री शिवशेखर शुक्ला, प्रमुख सचिव जनसंपर्क

आने वाली कोरोना वैक्सीन को लेकर फैलाई जाने वाली भ्रामक खबरों से निपटने की तैयारी अभी से करनी होगी – प्रो. के.जी. सुरेश, कुलपति

पत्रकारिता विश्वविद्यालय में म.प्र. के जनसंपर्क अधिकारियों के उन्मुखीकरण कार्यक्रम  का तीसरा दिन

भोपाल, बुधवार 16 दिसंबर, 2020: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल में मध्यप्रदेश के जनसंपर्क अधिकारियों के दूसरे बैच के लिए उन्मुखीकरण कार्यक्रम प्रारंभ हो गया। शुभारंभ सत्र में जनसंपर्क अधिकारियों को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्री शिवशेखर शुक्ला, प्रमुख सचिव जनसंपर्क ने कहा कि जनसंपर्क अधिकारी शासन और मीडिया के बीच सेतु हैं, जो शासन के कार्यों को जनता तक पहुंचने का महत्वपूर्ण कार्य करते हैं। शासन के अच्छे कामों को उजागर करना और गलत सूचनाओं को रोकना जनसंपर्क अधिकारियों का मुख्य दायित्व है। जनसंपर्क अधिकारियों को मार्गदर्शन देते हुए श्री शुक्ला ने कहा कि जनसंपर्क व्यवस्था में आपका प्रो एक्टिव रहना आवश्यक है, अन्यथा आप रिएक्ट करते रह जाएंगे और झूठी खबर अपनी जगह बना लेगी। 

कार्यक्रम के अध्यक्षीय उद्बोधन में पत्रकारिता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. के.जी. सुरेश ने कहा कि समाज को संवेदनशील और महत्वपूर्ण मुद्दों के प्रति जागरुक करना और उनमें जिम्मेदारी का बोध कराना आवश्यक है, जो कि जनसंपर्क अधिकारियों की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। डिजीटल मीडिया के प्रसार से भ्रामक और झूठी सूचनाएं भी एक बड़ी चुनौती है, इसी परिप्रेक्ष्य में आने वाली कोरोना वैक्सीन को लेकर फैलाई जाने वाली भ्रामक खबरों से निपटने की तैयारी अभी से करनी होगी। अपने संबोधन में प्रो. सुरेश ने बताया कि माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय अपने भोपाल, रीवा, खंडवा तथा नोएडा परिसरों में हैल्थ पत्रकारिता में साक्ष्य आधारित रिपोर्टिंग’’ के लिए युनिसेफ के साथ मिलकर पत्रकारों को विशेष प्रशिक्षण देगा।

जनसंपर्क अधिकारियों के चार दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यक्रम में देश के जाने माने मीडिया प्रोफेशनल अपना मार्गदर्शन दे रहे हैं। बुधवार को वरिष्ठ मीडिया विशेषज्ञ और टीवी 9 के बिजनेस हैड राकेश खर, वरिष्ठ पत्रकार गिरीश उपाध्याय, श्री शिवकुमार विवेक, श्री रंजन श्रीवास्तव, श्री मनीष श्रीवास्तव एवं, पूर्व संचालक (जनसंपर्क) श्री लाजपत आहूजा, और विश्वविद्यालय के वरिष्ठ सहायक प्राध्यापक डॉ. पवन मलिक ने मार्गदर्शन दिया। विभिन्न अंतर्संवाद सत्रों के माध्यम से जनसंपर्क अधिकारियों ने अपनी कठिनाइयों और अनुभवों को साझा कर समधान पर चर्चा की।

दूसरे बैच के प्रारंभिक सत्र में विश्वविद्यालय के जनसंपर्क विभाग के अध्यक्ष प्रो. पवित्र श्रीवास्तव ने उन्मुखीकरण कार्यक्रम की प्रस्तावना रखी तथा कुलसचिव प्रो. अविनाश वाजपेयी ने आभार व्यक्त किया, सत्र का संचालन विश्वविद्यालय की शिक्षक सुश्री मनीषा एवं डॉ. गरिमा पटेल ने किया।

आज (गुरूवार को) दूसरे बैच के दूसरे दिन दूरदर्शन (समाचार) की संयुक्त निदेशक सुश्री पूजा पी. वर्धन, बंसल न्यूज़ के संपादक शरद द्विवेदी, दूरदर्शन समाचार दिल्ली की पूर्व महानिदेशक श्रीमती वीना जैन, ग्रे मैटर्स कम्युनिकेशन्स नई दिल्ली के निदेशक नवनीत आनंद, जागरण लेक सिटी के डीन डॉ. दिवाकर शुक्ला, न्यू मीडिया टेक्नोलॉजी की विभागाध्यक्ष प्रो. डॉ. पी. शशिकला का मार्गदर्शन प्राप्त होगा। जनसंपर्क अधिकारियों के पहले बैच के समापन सत्र में संचालक जनसंपर्क श्री आशुतोष प्रताप सिंह एवं विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. के.जी. सुरेश संबोधित करेंगे।