जनसंपर्क अधिकारी शासन के कार्यों को जन जन तक पहुंचाने सोशल मीडिया की ताकत का उपयोग करें – सुदाम खाड़े, आयुक्त  (जनसंपर्क)

क्षेत्र की उल्लेखनीय धरोहर और समाज की प्रेरक सकारात्मक सूचनाओं को मीडिया तक पहुंचाएं जनसंपर्क अधिकारी- प्रो. के.जी. सुरेश, कुलपति

पत्रकारिता विश्वविद्यालय में म.प्र. के जनसंपर्क अधिकारियों का उन्मुखीकरण कार्यक्रम संपन्न

भोपाल, गुरूवार 17 दिसंबर, 2020: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल में चार दिनों से चल रहे  मध्यप्रदेश के जनसंपर्क अधिकारियों के उन्मुखीकरण कार्यक्रम का समापन हो गया। समापन सत्र में मुख्य अतिथि श्री सुदाम खाड़े आयुक्त (जनसंपर्क) ने कहा कि जनसंपर्क में शासन के कार्यों को जनता तक पहुंचाने के लिए सोशल मीडिया अपनी ताकत बनानी चाहिए, आज आवश्यकता इस बात की है कि हम सोशल मीडिया पर अपनी प्रभावी रूप से दर्ज करें। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के कारण पत्रकारिता भी परिवर्तित हुई है, शासकीय कामकाज करने का तरीका भी बदला है। श्री खाड़े ने बताया कि पिछले दिनों लॉकडाउन के दौरान प्रशासन ने करीब 211 घंटे ऑनलाइन मीटिंग की। श्री खाड़े ने माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय द्वारा एवीडेंस बेस्ड हेल्थ रिपोर्टिंग को लेकर की जा रही पहल का स्वागत किया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए पत्रकारिता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. के.जी. सुरेश ने कहा कि अपने प्रदेश और क्षेत्र की उल्लेखनीय सांस्कृतिक-ऐतिहासिक धरोहर और समाज की प्रेरक सकारात्मक सूचनाओं को मीडिया और डिजीटल मीडिया के माध्यम से विस्तारित करें तो आपका जनसंपर्क सार्थक और प्रभावी होगा, इससे आपके क्षेत्र और प्रदेश को भी अलग और विशेष पहचान मिलेगी। प्रो. सुरेश ने अधिकारियों को सुझाव देते हुए कहा कि सभी कार्यक्रमों एवं घटनाओं की वीडियो रिकार्डिंग (डॉक्यूमेटेशन) करने से आप फेक न्यूज को काउंटर कर सकते हैं।

समापन सत्र से पूर्व उन्मुखीकरण कार्यक्रम में जनसंपर्क अधिकारियों को प्रतिष्ठित मीडिया विशेषज्ञों ने मार्गदर्शन दिया। विभिन्न सत्रों में आईटी एक्सपर्ट श्री अंकेश्वर मिश्रा, श्री कृष्ण शर्मा ने जनसंपर्क विभाग आईटी एप्लीकेशन के प्रयोग, दूरदर्शन (समाचार) की संयुक्त निदेशक सुश्री पूजा पी. वर्धन ने ऑफिसिल मीडिया संदर्भ : मीडिया के नए आयामों का प्रभावी उपयोग, बंसल न्यूज़ के संपादक श्री शरद द्विवेदी ने “इलेक्ट्रॉनिक तथा वेब मीडिया के लिए समाचार लेखन”, ग्रे मैटर्स कम्युनिकेशन्स नई दिल्ली के निदेशक श्री नवनीत आनंद ने “एक विषयवस्तु (कंटेंट) का विभिन्न माध्यमों के लिए उपयोग”, न्यू मीडिया टेक्नोलॉजी विभाग की अध्यक्ष प्रो. डॉ. पी. शशिकला ने “मल्टी-प्लेटफॉर्म पब्लिशिंग”, दूरदर्शन समाचार दिल्ली की पूर्व महानिदेशक श्रीमती वीना जैन ने “ऑफिसियल माडिया की सीमाएं”, तथा जागरण लेक सिटी के डीन डॉ. दिवाकर शुक्ला ने ने “ नवीन मीडिया तथा प्रबंधन” विषयों पर मार्गदर्शन दिया।

कोविड प्रोटोकाल का अनुसरण करते हुए आयोजित इस कार्यक्रम में अंतर्संवाद के माध्यम से प्रदेश के विभिन्न जिलों से आए जनसंपर्क अधिकारियों ने अपनी कठिनाइयों और अनुभवों को साझा करते हुए समाधान पर चर्चा की। समापन सत्र में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. के.जी. सुरेश एवं श्री सुदाम खाड़े  आयुक्त जनसंपर्क सिंह संचालक (जनसंपर्क) ने प्रतिभागी अधिकारियों को प्रमाणपत्र प्रदान किए। कार्यक्रम के अंत में विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. अविनाश वाजपेयी ने आभार व्यक्त किया, सत्र का संचालन सहायक प्राध्यापक सुश्री मनीषा ने किया।