एमसीयू में मीडिया शोध पर विशेष कार्यशाला सम्पन्न

भोपाल, 15 फरवरी, 2020: शोध कार्य में गुणवत्ता बढ़ाकर उत्कृष्टता लाने के उद्देश्य से माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के संचार शोध विभाग द्वारा तीन दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में विशेषज्ञ के तौर पर जॉन हापकिंस विश्वविद्यालय, दिल्ली के सलाहकार प्रो. प्रदीप कृष्णात्रे ने शोध के विविध आयामों पर व्याख्यान दिया।

विश्वविद्यालय में शोध कार्य की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए एवं विश्वविद्यालय में शोधार्थियों द्वारा किए जा रहे शोध कार्यों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के लिए इस कार्यशाला का आयोजन किया गया था। कार्यशाला में गुणात्मक और मात्रात्मक शोध के बारे में बताया गया। कंटेंट एनालिसिस, प्रमाणिकता और वैधता के अलावा शोध के अन्य विषयों के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी गई।

इस मौके पर संचार शोध विभाग के अध्यक्ष डॉ. संजीव गुप्ता ने कहा कि विश्वविद्यालय में शोध कार्य में गुणवत्ता लाने के लिए आगे भी इस तरह के विशेष व्याख्यान एवं कार्यशालाएं आयोजन होता रहेगा। इस तरह के आयोजन से शोध कार्य में गुणवत्ता बढ़ाने और उत्कृष्टता लाने के प्रयास किए जा रहे हैं। कार्यशाला के दौरान विश्वविद्यालय में पंजीकृत पीएचडी शोधार्थियों ने अपने-अपने विषयों की समस्याओं को दूर करने के लिए भी मार्गदर्शन प्राप्त किया। विश्वविद्यालय के विभिन्न पाठ्यक्रमों में मीडिया शोध विषय के विद्यार्थियों ने भी अपनी जिज्ञासाओं का समाधान किया। प्रो. प्रदीप कृष्णात्रे पूर्व में हैदराबाद विश्वविद्यालय, उस्मानिया विश्वविद्यालय, डॉ. हरिसिंह गौर विश्वविद्यालय, सागर और पांडिचेरी विश्वविद्यालय में मीडिया शिक्षण कर चुके हैं।