विकसित भारत के निर्माण का संकल्प लें : कुलपति प्रो. सुरेश

पत्रकारिता विश्वविद्यालय में कुलपति प्रो. सुरेश ने फहराया झंडा, परेड की सलामी ली

भोपाल, 27 जनवरी, 2024: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के माखनपुरम  बिशनखेड़ी स्थित नवीन परिसर में गणतंत्र दिवस पर कुलपति प्रो. डॉ. के.जी.सुरेश ने झंडा फहराया एवं परेड की सलामी ली। इसके बाद गणेश शंकर विद्यार्थी सभागार में गणेश वंदना के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शुरुआत हुई। जिसके बाद सांध्यकालीन पाठ्यक्रम के विद्यार्थियों ने योग की प्रस्तुति दी। जिसके बाद विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों की एक से बढ़कर एक शानदार महमोहक प्रस्तुतियों ने सभी का सबका मन मोह लिया। इस अवसर पर श्री सुनील जैकब एवं वरिष्ठ पत्रकार सुश्री आरती शर्मा मुख्य अतिथि के रुप में विशेष रुप से उपस्थित थीं। गणतंत्र दिवस पर विज्ञापन एवं जनसंपर्क विभाग की पत्रिका जेपीआरए एवं आदित्य चौरसिया के कैलेंडर का भी विमोचन किया गया।

गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर अपने उद्बोधन में कुलपति प्रो.डॉ.के.जी. सुरेश ने कहा कि हमारे देश ने प्राचीन काल से गणतांत्रिक पद्धति को अपनाया था। उन्होंने कहा कि व्यक्ति से समाज बनता है और समाज से राष्ट्र बनता है। प्रो. सुरेश ने व्यक्तित्व निर्माण एवं चरित्र निर्माण को जरुरी बताते हुए विकसित भारत के निर्माण की बात कही। उन्होंने कहा कि विकसित भारत का निर्माण हमारी अध्यात्मिक एवं शैक्षणिक शक्ति से होगा। अपने भाषण में उन्होंने रेडियो कर्मवीर, सिनेमा अध्ययन, भाषा अध्ययन विभाग की तारीफ की। साथ ही सांस्कृतिक प्रस्तुति देने वाले विश्वविद्यालय के सभी विद्यार्थियों, बालाघाट एवं बैतूल की संबद्ध अध्ययन संस्थाओं के विद्यार्थियों की भी उन्होंने जमकर प्रशंषा की। प्रो. सुरेश ने विजन की बात करते हुए कहा कि हमें दो-चार साल आगे तक की नहीं सोचना है बल्कि हमारा विजन इससे कहीं आगे का होना चाहिए। उन्होंने सभागार में उपस्थित सभी से कहा कि आज गणतंत्र दिवस के अवसर पर हम सभी विकसित भारत का निर्माण एवं विश्वविद्यालय को नई ऊंचाईयों पर ले जाने का संकल्प लें। कार्यक्रम के बाद सांस्कृतिक प्रस्तुति देने वाले सभी विद्यार्थियों को कुलपति प्रो. सुरेश ने प्रमाण-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।

कार्यक्रम में जनसंचार विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. आरती सारंग एवं कम्प्यूटर अनुप्रयोग विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. मनीष माहेश्वरी ने कुलपति प्रो. सुरेश का स्मृति चिन्ह भेंटकर स्वागत किया। सांस्कृतिक कार्यक्रम का संयोजन सांस्कृतिक समन्वयक डॉ.उर्वशी परमार ने किया। जबकि संचालन सांस्कृतिक समन्वयक डॉ. अरुण कुमार खोबरे ने किया। गणेश शंकर सभागार में आयोजित सांस्कृतिक समारोह में बड़ी संख्या में विद्यार्थी, शिक्षक, अधिकारी, कर्मचारी एवं माखनपुरम परिसर के रहवासी उपस्थित थे।