फिल्म प्रमोशन से आगे निकल चुकी है फिल्म मार्केटिंग : कुलपति प्रो. केजी सुरेश

विज्ञापन एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा फिल्म मार्केटिंग पर विशेष व्याख्यान का आयोजन

भोपाल, 06 दिसम्‍बर, 2021:  माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में ‘फिल्म मार्केटिंग’ पर विशेष व्याख्यान का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के तौर पर मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ कम्युनिकेशन की प्रो. नंदिनी लक्ष्मीकांता उपस्थित रहीं।

कार्यक्रम के दौरान कुलगुरु प्रो. केजी सुरेश ने फिल्म मार्केटिंग के महत्व पर कहा कि फिल्म मार्केटिंग अब केवल फिल्म प्रमोशन तक ही सीमित नहीं है बल्कि फिल्म डिस्ट्रीव्यूशन, सेटेलाइट राइट्स, फाइनेंस से आगे निकल चुकी है। फिल्म में सभी प्रकार का कंटेंट होना चाहिए ताकि वह ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच सके इसके साथ ही उन्होंने फिल्म मार्केटिंग से जुड़े विभिन्न आयामों पर प्रकाश डाला।

वहीं, प्रो. नंदिनी लक्ष्मीकांता ने बताया कि आज की फिल्मों की मार्केटिंग पर ज्यादा पैसा खर्च किया जाता है। फिल्म मार्केटिंग तय करती है कि फिल्म चलेगी या नहीं। उन्होंने बताया कि आज भी हमारी फिल्म इंडस्ट्री पुरुष प्रधान है एवं महिलाओं को फील्ड पर कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उन्होंने आगे कहा कि भारतीय फिल्म इंडस्ट्री विश्व का दूसरा सबसे बड़ा मनोरंजन उद्योग है जिसमें हिंदी सिनेमा के अलावा क्षेत्रीय भाषाएँ जैसे कन्नड, तेलुगु, तमिल, भोजपुरी आदि शामिल हैं। उन्होंने बताया कि भारतीय फिल्में अंग्रेजी के अलावा अन्य कई विदेशी भाषाओं में भी डब की जाती हैं एवं पसंद की जाती है। इससे भारतीय सिनेमा का बाजार तेजी से विकास कर रहा है।

कार्यक्रम में विज्ञापन एवं जनसम्पर्क विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. पवित्र श्रीवास्तव जी ने बताया कि सिनेमा मनोरंजन के लिए बनता है। फिर आप उससे कितना सीखते हैं यह आपके ऊपर निर्भर करता है। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता का परिचय डॉ. जया सुरजानी ने किया, संचालन डॉ. गजेन्द्र सिंह अवास्या ने और आभार प्रदर्शन सुश्री अनिता सोनी ने किया। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के शिक्षक एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे।