अमेरिकी विश्वविद्यालय माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय (एमसीयू) भोपाल परिसर में मौसम स्टेशन करेगा स्थापित

कुलपति प्रो. सुरेश सिटी यूनिवर्सिटी ऑफ़ न्यूयॉर्क (CUNY) के साथ साझाहित विवरण (SSI) पर करेंगे हस्ताक्षर

भोपाल, 26 अक्टूबर 2023: सिटी यूनिवर्सिटी ऑफ़ न्यूयॉर्क (CUNY) का ब्रोंक्स कम्युनिटी कॉलेज (BCC) 30 और 31 तारीख को विश्वविद्यालय परिसर में होने वाले दो दिवसीय कार्यक्रम के दौरान MCU परिसर में जलवायु परिवर्तन की निगरानी के लिए एक सौर ऊर्जा संचालित मौसम स्टेशन स्थापित करेगा। बीसीसी की पहल को अमेरिकी महावाणिज्य दूतावास के अनुदान से वित्त पोषित किया गया है। यह स्टेशन भोपाल में सूक्ष्म पैमाने पर वायु गुणवत्ता और मौसम की निगरानी करेगा। यह मध्य भारत में पहला होगा। कुलपति प्रोफेसर सुरेश ने कहा, “बीसीसी/सीयूएनवाई और एमसीयू इस अवसर पर साझाहित के एक वक्तव्य (एसएसआई) पर हस्ताक्षर करेंगे, जिसमें अकादमिक सहयोग, छात्र और संकाय आदान-प्रदान, अनुसंधान सहयोग और संयुक्त सेमिनार और कार्यशालाएं शामिल हैं।” उन्होंने यह भी साझा किया कि चूंकि जलवायु परिवर्तन दुनिया के लिए एक गंभीर चुनौती है, इस उपकरण की स्थापना से स्थानीय हितधारकों को अपने रोजमर्रा के जीवन के बारे में मौसम संबंधी मदद करने के लिए डेटा पहुंचने में, निर्णय लेने में मदद मिलेगी। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि वैश्विक जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न होने वाली विभिन्न चुनौतियों को समझने और उनका समाधान करने के लिए विभिन्न अनुसंधान, नियंत्रण की योजना और अन्य जागरूकता प्लेटफार्मों के लिए एक मिशन शुरू किया जाना चाहिए।

सीयूएनवाई के रसायन विज्ञान, पृथ्वी, विज्ञान विभाग की व्याख्याता प्रोफेसर परमिता सेन, इंडिया सेंटर के निदेशक और नील फिलिप, विभाग के अध्यक्ष और CUNY/CREST में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के निदेशक के अनुसार, एमसीयू का मौसम स्टेशन तापमान, वायु गुणवत्ता, आर्द्रता के स्तर, सौर विकिरण, पराबैंगनी किरणों, भोपाल में डाइऑक्साइड का स्तर और कार्बन को कहीं से भी सटीक रूप से मापने और पहुंचने में मदद करेगा। मौसम स्टेशन दिन के उजाले के दौरान सौर ऊर्जा पर चलता है। सौर ऊर्जा रात में या बादल वाले दिनों में निरंतर संचालन के लिए लिथियम बैटरी को भी चार्ज करती है। मौसम डेटा को ‘वेदर अंडरग्राउंड’ नेटवर्क से जोड़ा जाएगा और भोपाल को जलवायु निगरानी के विश्व मानचित्र पर लाया जाएगा। इस एजेंडे में सहयोग करने वाले संस्थान अध्ययन के लिए पाठ्यक्रम में मौसम/वायु गुणवत्ता को शामिल करने की भी योजना बना रहे हैं। इस सहयोग के लिए 18 अक्टूबर, 2023 को विश्वविद्यालय में एक छात्र पोस्टर प्रस्तुति – प्रतियोगिता आयोजित की गई, जिसमें छात्रों ने “जलवायु परिवर्तन और मानसून” विषय पर पोस्टर डिजाइन किए। इसके नतीजे 31 अक्टूबर 2023 को लॉन्च इवेंट के दौरान घोषित किए जाएंगे। अमेरिकी महावाणिज्य दूतावास, मुंबई द्वारा BCC/CUNY को दिए गए अनुदान ने पश्चिमी भारत के सात उच्च शिक्षा संस्थानों में मौसम निगरानी स्टेशन की स्थापना का नेतृत्व किया है, जिसमें एक आईआईटी-गोवा भी शामिल है।