राष्ट्रीय सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण मुद्दा : कुलपति प्रो. सुरेश

कंट्री को नेशन मानेंगे तो राष्ट्रीय सुरक्षा अपने आप मजबूत हो जाएगी : एआईजी डॉ. वीरेंद्र मिश्रा

पत्रकारिता विश्वविद्यालय में “नेशनल सिक्योरिटी : ड्यूटीज ऑफ़ सिटीजन्स एंड मीडिया” विषय पर विशेष व्याख्यान

भोपाल, 19 दिसम्बर, 2023:  माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में मंगलवार को “नेशनल सिक्योरिटी : ड्यूटीज ऑफ़ सिटीजन्स एंड मीडिया” विषय पर एक विशेष व्याख्यान का आयोजन किया गया।  कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. (डॉ) के.जी. सुरेश ने की। मुख्य अतिथि मध्यप्रदेश जन अभियान परिषद के उपाध्यक्ष डॉ. जितेंद्र जामदार, मुख्य वक्ता एआईजी डॉ. वीरेंद्र मिश्रा, विशिष्ट अतिथि जन अभियान परिषद के कार्यकारी निदेशक डॉ. धीरेंद्र पांडे थे।

इस अवसर पर अध्यक्षता करते हुए विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. डॉ. के. जी. सुरेश ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण मुद्दा है। उन्होंने कहा कि आम नागरिक और मीडिया के सहयोग के बिना ये संभव नहीं है। मुंबई हमला, कंधार प्लेन हाइजेक, संसद हमला आदि का जिक्र करते हुए प्रो. सुरेश ने कहा कि आतंकवाद का मकसद आतंक और भय पैदा करना होता है। उन्होंने कहा कि बिना नागरिकों के सहयोग के इसे रोका नहीं जा सकता, इसलिए नागरिकों को राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर सहयोग करना चाहिए। प्रो सुरेश ने कहा कि आज कश्मीर में शांति स्थापित करने के लिए नागरिक सहयोग कर रहे हैं।

मुख्य वक्ता आईपीएस अधिकारी एआईजी डॉ. वीरेंद्र मिश्रा ने मीडिया एवं नागरिक की भूमिका पर कहा कि दोनों अलग-अलग नहीं है। उन्होंने कंट्री और नेशन के बारे में बात करते हुए कहा कि जिस दिन हम कंट्री को नेशन मनाना शुरु कर देंगे, सुरक्षा अपने आप मजबूत हो जाएगी। डॉ. मिश्रा ने कल्चरल थ्रेट, कल्चरल टेरिज्म, बिलीव सिस्टम, मैकाले की शिक्षा व्यवस्था, मिमिटेक डिजायर, आर्थिक आतंकवाद, नोटबंदी, साइबर अटैक, स्टॉक एक्सचेंज, डिजिटल टूल, डिजिटल स्पेस, खोजी पत्रकारिता, ड्रग्स, स्लीपर सेल, नक्सलवाद आदि विषयों पर भी अपने विचार रखे।

जन अभियान परिषद के उपाध्यक्ष डॉ जितेंद्र जामदार ने कहा कि आदि पत्रकार नारद जी हैं, लेकिन वह किसी युद्ध में डायरेक्ट इंवॉल्व नहीं हुए थे। उन्होंने कहा कि नारद जी स्वयं अस्त्र नहीं उठाते थे। डॉ. जामदार कहा कि पत्रकारों को नारद जी से काफी कुछ सीखना चाहिए। उन्होंने राष्ट्रवाद, आंतरिक सुरक्षा पर भी अपने विचार रखे। डॉ धीरेंद्र पांडे (कार्यकारी निदेशक, जन अभियान परिषद) ने जन अभियान परिषद के उद्देश्य के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि परिषद शासन एवं समाज के बीच में सेतु कार्य करता है।

विश्वविद्यालय की न्यू मीडिया टेक्नोलॉजी विभाग के सभागार में आयोजित हुए इस कार्यक्रम का संयोजन डीन अकादमिक डॉ. पी. शशिकला ने किया। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. अविनाश वाजपेई, जनसंपर्क विभाग के पूर्व संचालक एवं एमसीयू के पूर्व कुलाधिसचिव श्री लाजपत आहूजा, विभिन्न विभागों के विभाग अध्यक्ष, शिक्षक, कर्मचारी, अधिकारी एवं विद्यार्थी विशेष रूप से उपस्थित थे।