एमसीयू के नये परिसर में स्थापित होगा कम्युनिटी और इंटरनेट रेडियो : प्रो. केजी सुरेश

कुलपति ने न्यू मीडिया टेक्नोलॉजी विभाग में स्नातक पाठ्यक्रम बीएससी (ग्राफिक एंड एनिमेशन) को दोबारा शुरू करने और एमएससी (न्यू मीडिया) में सीट वृद्धि के दिए निर्देश

भोपाल, 18 सितम्बर, 2020: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. केजी सुरेश ने विद्यार्थियों के हित को ध्यान में रखकर बिशनखेड़ी स्थित नये परिसर में कम्युनिटी रेडिया और इंटरनेट रेडियो की स्थापना करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही उन्होंने पूर्व में संचालित पाठ्यक्रम बीएससी (ग्राफिक एंड एनिमेशन) को फिर से प्रारंभ करने और एमएससी (न्यू मीडिया) में सीट वृद्धि के निर्देश दिए हैं। डिजिटल मीडिया में करियर बनाने की चाह रखने वाले विद्यार्थी इसी वर्ष इस पाठ्यक्रम में प्रवेश ले सकते हैं।

विश्वविद्यालय के अकादमिक स्टॉफ के साथ बैठक के दौरान कुलपति प्रो. सुरेश ने कहा कि हम जल्द ही बिसनखेड़ी में तैयार हो रहे नये परिसर में कम्युनिटी रेडियो और इंटरनेट रेडियो शुरू करेंगे। इस क्षेत्र में विद्यार्थियों के लिए स्वरोजगार एवं करियर की असीम संभावनाएं हैं। विश्वविद्यालय में स्थापित होने वाले सामुदायिक और इंटरनेट रेडियो के माध्यम से विद्यार्थियों को प्रायोगिक प्रशिक्षण दिया जाएगा और स्थानीय निवासियों के लिए जागरूकता कार्यक्रमों का निर्माण भी विद्यार्थियों के द्वारा किया जाएगा।

कुलपति के निर्देश पर कम्युनिटी रेडियो की स्थापना के लिए एक समिति बनाई गई है, जिसके अध्यक्ष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग के अध्यक्ष डॉ. श्रीकांत सिंह होंगे। इस समिति में देश के पहले कम्युनिटी रेडियो ‘अन्ना’ की स्थापना करने वाले डॉ. श्रीधर राममूर्ति मानद सलाहकार होंगे और शारदा रेडियो के प्रमुख श्री रमेश हंगलू और विश्वविद्यालय के प्रोडक्शन निदेशक डॉ. आशीष जोशी सदस्य होंगे।

बीएससी (ग्राफिक एंड एनिमेशन) में विद्यार्थी ले सकते हैं प्रवेश :

कुलपति प्रो. सुरेश ने विद्यार्थियों की ओर से आ रही माँग को देखते हुए न्यू मीडिया टेक्नोलॉजी विभाग के प्रचलित पाठ्यक्रम बीएससी (ग्राफिक एंड एनिमेशन) को फिर से शुरू कर दिया है। विश्वविद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया चल रही है। डिजिटल मीडिया, ग्राफिक और एनिमेशन के क्षेत्र में अपना करियर बनाने की चाह रखने वाले विद्यार्थी इस पाठ्यक्रम में प्रवेश ले सकते हैं। इसके साथ ही कुलपति ने स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम एमएससी (न्यू मीडिया) की सीट वृद्धि के निर्देश भी दिए हैं।