प्रवेश के लिए आवेदन कैसे करें?

  • प्रवेश परीक्षा आवेदन केवल ऑनलाइन ही स्वीकार किये जायेंगे। फीस का भुगतान प्राप्त करने के बाद ही आवेदन पत्र मान्य होगा।
  • ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा फार्म भरने हेतु वेबसाइट mcu.ac.in अथवा सीधे ही https://mcrpv.mponline.gov.in/ पर विजिट करें।
  • आवेदन पत्र भरने से पहले सभी निर्देशों को सावधानीपूर्वकपढ़ लें।
  • आप पाठ्यक्रमों के विवरण विश्वविद्यालय की वेबसाइट mcu.ac.in पर प्राप्त कर सकते हैं।
  • आवेदक एक अथवा एक से अधिक पाठ्यक्रमों के लिये आवेदन कर सकता है। प्रत्‍येक पाठ्यक्रम के लिये अलग-अलग फॉर्म भरकर निर्धारित शुल्‍क का भुगतान करना होगा।
  • ऑनलाइन फॉर्म भरने हेतु Apply For Admission-Session 2020-21 लिंक पर क्लिक करें। चाहे गए किसी एक कैम्पस के लिए एक पाठ्यक्रम का चयन कर फॉर्म भर कर भुगतान करें। इसके पश्चात् यदि आवेदक इसी स्तर के दूसरे कोर्स में प्रवेश के लिए फॉर्म भरना चाहता है तो Click Here to Fill Separate Form If You Are Applying More Than One Course In Same Course Level लिंक पर क्लिक करें तथा अपने पहले आवेदित पाठ्यक्रम हेतु जारी Application Number का उपयोग करते हुए दूसरे पाठ्यक्रम हेतु आवेदन करे। दूसरे स्तर के अथवा दूसरे परिसर के पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु आवेदन करने के लिए पृथक से नया आवेदन करना होगा।
  • प्रवेश आवेदन फार्म का शुल्क:- सामान्य/अन्य पिछड़ा वर्ग हेतु रुपये 300/- (पोर्टल शुल्क रुपये 50/- अतिरिक्‍त) देय होगा। प्रदेश के अनुसूचित जाति/जनजाति के उम्‍मीदवार नि:शुल्‍क आवेदन कर सकते हैं किन्‍तु रुपये 50/- पोर्टल शुल्क देय होगा।
  • एक अभ्‍यर्थी एक से अधिक पाठ्यक्रम के लिये आवेदन कर सकता है। प्रत्‍येक अतिरिक्‍त पाठ्यक्रम के लिये आवेदन शुल्‍क 200/- रुपये (पोर्टल शुल्क रुपये 50/- अतिरिक्‍त) देय होगा। प्रदेश के अनुसूचित जाति/जनजाति के उम्‍मीदवार नि:शुल्‍क आवेदन कर सकते हैं किन्‍तु प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए रुपये 50/- पोर्टल शुल्क देय होगा।
  • विश्वविद्यालय किसी भी स्थिति में ऐसा आवेदन फॉर्म स्वीकार नहीं करेगा जिसकी ऑनलाइन शुल्क जमा नहीं है, अतः आवेदक यह सुनिश्चित कर लेवें कि उन्होंने ऑनलाइन फॉर्म भरकर भुगतान कर दिया है एवं ऑनलाइन रसीद प्राप्त कर ली है।
  • आवेदन पत्र भरने तथा शुल्क भरने के पश्चात् प्राप्त प्रिन्टआउट की प्रति के साथ अंकसूची, जाति प्रमाण-पत्र, तथा अन्य आवश्यक प्रमाण-पत्र प्रवेश के समय संबन्धित विभाग में प्रस्तुत करना अनिवार्य है। अतः विद्यार्थियों से अनुरोध है कि इसका प्रिंटआउट सुरक्षित रखे। यह प्रिंटआउट आवेदन करते समय या बाद में भी निकाला जा सकता है। बाद में प्रिंट निकालने के लिए आप Pay Unpaid/View Receipt for Admission Application Form 2020-21 लिंक पर क्लिक करें तथा अपना आवेदन क्रमांक डालें।
  • ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की अंतिम तिथि 31 जुलाई 2020 है।
  • एम.फिल (मीडिया स्टडीज) को छोड़कर शेष सभी पाठ्यक्रमों में प्रवेश, प्राप्त हुए आवेदनों की मेरिट के आधार पर किए जाएगा। मेरिट का निर्धारण स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए कक्षा 10 तथा 11 के प्राप्तांकों के आधार पर (यदि आवेदन की अंतिम तिथि तक कक्षा 12वीं के परिणाम घोषित न हुए हो तो) या कक्षा 12 के प्राप्तांंकों के आधार पर किया जाएगा। स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए मेरिट का निर्धारण कक्षा 12वीं एवं स्नातक प्रथम तथा द्वितीय वर्ष के प्राप्तांको के आधार (यदि आवेदन की अंतिम तिथि तक स्नातक परीक्षा के परिणाम घोषित न हुए हो तो) या स्नातक परीक्षा के प्राप्तांको के आधार पर किया जाएगा। यदि आपका कक्षा 12वीं, स्नातक या स्नातकोत्तर परीक्षा के अंतिम सेमेेस्टर का परीक्षा परिणाम अभी जारी नहीं हुआ है तो भी आप आवेदन कर सकते है, किंतु यदि आवेदन की अंतिम तिथि से पूर्व आपका परीक्षा परिणाम जारी हो जाता है तो आप अपने आवेदन-पत्र संख्या के आधार पर ऑनलाइन आवेदन में इसकी प्रविष्टि आवश्यक रुप से कर दें। [यदि आपका बोर्ड विश्वविद्यालय परिणाम ग्रेड्स में प्रदान करता है तो कृपया अपनी अंकसूची के पीछे लिखे फार्मूले के अनुसार ग्रेड्स को अंको में परिवर्तित कर ले]
  • एम.फिल (मीडिया स्टडीज) के लिए प्रवेश परीक्षा की तिथि बाद में घोषित की जाएगी। इसके लिए वेबसाइट mcu.ac.in को नियमित रुप से देखते रहिए।
  • पाठ्यक्रमों के नाम, पाठ्यक्रम कोड, अवधि एवं उसके आवेदन के लिए ऩ्यूनतम शैक्षणिक अर्हता तथा उपलब्ध सीटो की संख्या संबंधी जानकारी निम्‍नानुसार है:-
क्र.

पाठ्यक्रम का नाम

पाठ्यक्रम की अवधि पाठ्यक्रम कोड न्यूनतम शैक्षणिक अर्हता उपलब्‍ध सीटों की संख्‍या
1. एम.ए. (पत्रकारिता) 2 वर्ष
(4 सेमेस्‍टर)
MA(J) मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक उपाधि। 30
2. एम.ए.डिजिटल पत्रकारिता 2 वर्ष
(4 सेमेस्‍टर)
MA(DJ) मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक उपाधि। 30
3. एम.एससी. (इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया) 2 वर्ष
(4 सेमेस्‍टर)
MSc(EM) मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक उपाधि। 30
4. एम.ए. (प्रसारण पत्रकारिता) 2 वर्ष
(4 सेमेस्‍टर)
MA(BJ) मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक उपाधि। 30
5. एम.ए. (विज्ञापन एवं जनसंपर्क) 2 वर्ष
(4 सेमेस्‍टर)
MA(APR) मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक उपाधि। 30
6. एम.एससी. (फिल्‍म प्रोडक्‍शन) 2 वर्ष
(4 सेमेस्‍टर)
MSc(FP) मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक उपाधि। 30
7. एम.ए. (जनसंचार) 2 वर्ष
(4 सेमेस्‍टर)
MA(MC) मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक उपाधि। 30
8. एम.एससी. (नवीन मीडिया) 2 वर्ष
(4 सेमेस्‍टर)
MSc (NM) मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक उपाधि। 15
9. एम.एससी. (मीडिया शोध) 2 वर्ष
(4 सेमेस्‍टर)
MSc (MR) मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक उपाधि। 20
10. एम.बी.ए. (मीडिया व्‍यापार प्रबंधन) 2 वर्ष
(4 सेमेस्‍टर)
MBA(MBM)

मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकोंं के साथ किसी भी विषय में स्नातक उपाधि। (अजा/अजजा/अन्‍य पिछड़ा वर्ग के लिए 45 प्रतिशत)

 

60
11. मास्‍टर ऑफ कम्‍प्‍यूटर एप्‍लीकेशंस 2 वर्ष
(4 सेमेस्‍टर)
MCA

न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बी.सी.ए./कम्प्यूटर विज्ञान या इंजिनियरिंग में स्‍नातक उपाधि

अथवा

बी.एससी./बी.कॉम./बी.ए. स्नातक परीक्षा उत्तीर्ण। कक्षा 10+ 2 अथवा स्‍नातक मेंगणित विषय होना अनिवार्य है।(वि.वि. द्वारा प्रस्तावित एक ब्रिज कोर्स अतिरिक्त करना होगा)

(अजा/अजजाके लिए 45 प्रतिशत)।

60
12. एम.एससी. (इन्‍फोर्मेशन एंड सायबर सिक्‍योरिटी) 2 वर्ष
(4 सेमेस्‍टर)
M.Sc. (ICS)

कम्प्यूटर/इलेक्ट्रानिक्स में विशेषज्ञता के साथ स्नातक या स्नातकोत्तर की उपाधि अथवा इंजीनियरिंग में डिग्री (किसी भी ब्रांच में)

अथवा

किसी भी विषय में स्नातक की उपाधि के साथ कम्प्यूटर में डिप्लोमा।

20
13. एम.फिल (मीडिया अध्‍ययन) 1 वर्ष
(2 सेमेस्‍टर)
M.Phil (MS) मान्‍यता प्राप्‍त विश्‍वविद्यालय से न्यूनतम 55 प्रतिशत अंकों के साथ जनसंचार से संबंधितविषय में स्‍नातकोत्‍तर उपाधि 20
14. बी.ए.पत्रकारिता एवं सृजनात्‍मक लेखन 3 वर्ष
(6 सेमेस्‍टर)
BA(JCW) मान्‍यता प्राप्‍त बोर्ड से किसी भी विषय में 10+2 परीक्षा उत्‍तीर्ण 40
15. बी.एससी. (इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया) 3 वर्ष
(6 सेमेस्‍टर)
B.Sc.(EM) मान्‍यता प्राप्‍त बोर्ड से किसी भी विषय में 10+2परीक्षा उत्‍तीर्ण 40
16. बी.ए. (जनसंचार) 3 वर्ष
(6 सेमेस्‍टर)
BA(MC) मान्‍यता प्राप्‍त बोर्ड से किसी भी विषय में 10+2 परीक्षा उत्‍तीर्ण 40
17. बी.बी.ए. (ई कॉमर्स) 3 वर्ष
(6 सेमेस्‍टर)
BBA (EC) मान्‍यता प्राप्‍त बोर्ड से किसी भी विषय में 10+2 परीक्षा उत्‍तीर्ण 30
18. बी.एससी. (मल्‍टीमीडिया) 3 वर्ष
(6 सेमेस्‍टर)
B.Sc.(MM) मान्‍यता प्राप्‍त बोर्ड से किसी भी विषय में 10+2 परीक्षा उत्‍तीर्ण 30
19. बी.टेक. (प्रिंटिंग एवं पैकेजिंग) 4 वर्ष
(8 सेमेस्‍टर)
B. Tech.(PP) गणित, भौतिकी के साथ रसायन/कम्‍प्‍यूटर विज्ञान में 10+2 परीक्षा उत्‍तीर्ण 40
20. बी.टेक. (प्रिंटिंग एवं पैकेजिंग) लेटरल एंट्री 3 वर्ष
(6 सेमेस्‍टर)
B. Tech.(PP) LE इंजीनियरिंग एवं टेक्नोलॉजी की किसी भी ब्रांच से डिप्लोमा परीक्षा 45 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण (आरक्षित वर्ग के लिए 40 प्रतिशत) 30
21. बैचलर ऑफ कम्प्यूटर एप्लिकेशन्स 3 वर्ष
(6 सेमेस्‍टर)
BCA मान्‍यता प्राप्‍त बोर्ड से किसी भी विषय में 10+2 परीक्षा उत्‍तीर्ण 30
22. पुस्‍तकालय एवं सूचना विज्ञान में स्नातक 1 वर्ष
(2 सेमेस्‍टर)
BLIS मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक उपाधि। 30
23. पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन कम्प्यूटर एप्लीकेशन्स 1 वर्ष
(2 सेमेस्‍टर)
PGDCA मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक उपाधि। 40
24. डिप्लोमा इन कम्प्यूटर एप्लीकेशन्स 1 वर्ष
(2 सेमेस्‍टर)
DCA मान्‍यता प्राप्‍त बोर्ड से किसी भी विषय में 10+2 परीक्षा उत्‍तीर्ण 40

 

विद्यार्थियों के लिये महत्‍वपूर्ण निर्देश

  • एम.फिल (मीडिया स्टडीज) को छोड़कर शेष सभी पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्राप्त हुए आवेदनों की मेरिट के आधार पर किए जाएगा। मेरिट का निर्धारण स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए कक्षा 10वीं तथा 11वीं के प्राप्तांको के आधार पर (यदि आवेदन की अंतिम तिथि तक कक्षा 12वीं के परिणाम घोषित न हुए हो तो) या कक्षा 12वीं के प्राप्तांको के आधार पर किया जाएगा। स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए मेरिट का निर्धारण कक्षा 12वीं एवं स्नातक प्रथम तथा द्वितीय वर्ष के प्राप्तांको के आधार (यदि आवेदन की अंतिम तिथि तक स्नातक परीक्षा के परिणाम घोषित न हुए हो तो) या स्नातक परीक्षा के प्राप्तांको के आधार पर किया जाएगा। चयनित विद्यार्थियों को इसकी सूचना विश्वविद्यालय की वेबसाइट mcu.ac.in के माध्‍यम से दी जाएगी।
  • आवेदन पत्र में प्रदान की गई शैक्षणिक योग्यता एवं अन्य आवश्यक अहर्ताओं के संदर्भ में प्रस्तुत समस्त जानकारियों की समस्त जिम्मेदारी विद्यार्थी की होगी।
  • प्रवेश के समय भरे गए आवेदन-पत्र के प्रिंटआउट के साथ सभी प्रमाण-पत्रों की मूलप्रति परीक्षण के लिए प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।
  • अहर्ताकारी परीक्षा के अंतिम वर्ष की परीक्षा देने वाले छात्र भी आवेदन कर सकते हैं। लेकिन ऐसे छात्रों को प्रवेश के समय अहर्ताकारी परीक्षा उत्तीर्ण करने व प्राप्त अंकों का प्रमाण आवश्यक रूप से प्रस्तुत करना होगा।
  • विश्वविद्यालय के पास किसी भी पाठ्यक्रम को प्रवेशित छात्र-संख्या एवं वित्तीय संसाधन के अभाव में न चलाने का निर्णय सुरक्षित रहेगा। ऐसी अवस्था में छात्र द्वारा देय पूर्ण शुल्‍क (फीस) वापस कर दी जायेगी।
  • विश्वविद्यालय के नवीन परिसर में छात्र एवं छात्राओं की सुविधा हेतु परिसर में छात्रावास में सीमित संख्या में आवास की सुविधा उपलब्ध है। प्रवेश लेने के पश्चात् छात्रावास के लिये पृथक से आवेदन करना होगा। छात्रावास में प्रवेश देने या न देने का अंतिम निर्णय प्रवेश के समय ही लिया जा सकेगा।
  • कोविड-19 की तत्कालीन परिस्थितियों, सरकार द्वारा घोषित लॉकडाउन, संबन्धित बोर्ड द्वारा 12वीं के परीक्षाफल या संबंधित विश्वविद्यालय के स्नातक पाठ्यक्रमों के परीक्षाफलों की घोषणा तथा अन्य परिस्थितियों में विश्वविद्यालय प्रवेश प्रक्रिया की तिथियों में परिवर्तन कर सकता है। इसकी सूचना वेबसाइट पर दी जाएगी।
  • प्रवेश के लिए आवेदन-पत्र की अंतिम तिथि के पश्चात् प्राविधिक प्रवेशित छात्रों की प्रथम सूची विश्वविद्यालय की बेवसाइट पर प्रदर्शित कर दी जायेगी।
  • इसके बाद प्राविधिक प्रवेशित विद्यार्थियों को निर्धारित समय-सीमा में पाठ्यक्रम का निर्धारित शुल्क जमा करना अनिवार्य होगा। समय-सीमा में शुल्क जमा न होने पर उनका प्रवेश निरस्त कर दिया जायेगा।
  • विश्वविद्यालय विभिन्न पाठ्यक्रमों में सीटों के आधार पर प्रवेश के लिए मध्यप्रदेश सरकार द्वारा घोषित आरक्षण नीति का पालन करता है। प्रत्येक पाठ्यक्रम में 40 (चालीस) प्रतिशत सीटें मध्यप्रदेश के मूल निवासियों के लिए आरक्षित हैं। मध्यप्रदेश सरकार द्वारा घोषित/निर्धारित नियमों के अनुसार सीटें अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़े वर्ग के छात्रों के लिए आरक्षित हैं। प्रत्येक श्रेणी में 30 (तीस) प्रतिशत सीटें महिला उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। मध्यप्रदेश सरकार के दिशा-निर्देश के अनुसार जम्मू-कश्मीर के विद्यार्थी और शारीरिक रूप से अक्षम छात्रों को नियमानुसार आरक्षण प्रदान किया जाएगा। संबंधित कोटे के तहत प्रवेश पाने वाले छात्रों को प्रवेश के समय आवश्यक दस्तावेज जमा करने होंगे, अन्यथा सीट के लिए उनके दावे पर विचार नहीं किया जाएगा। आवेदन-पत्र के साथ संलग्न किए जा रहे शैक्षणिक और अन्य अहर्ताओं के सभी दस्तावेजों की जिम्मेदारी छात्र की ही होगी। अंतिम चयन के समय विश्वविद्यालय द्वारा दस्तावेजों की जाँच की जाएगी।
  • नियमानुसार उत्पन्न परिस्थितियों में प्रवेश कार्यक्रम में कोई भी बदलाव करने, सीटों की संख्या कम करने या बढ़ाने या किसी भी पाठ्यक्रम को बंद करने का अधिकार विश्वविद्यालय के पास सुरक्षित है। कुलपति का निर्णय सभी मामलों में अंतिम और बाध्यकारी होगा। सभी कानूनी विवाद केवल भोपाल न्यायालय के अधिकार क्षेत्र के अधीन होगें।
  • छात्र को विश्‍वविद्यालय के अधिनियम के प्रावधानों और विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा समय-समय पर जारी किए जाने वाले आचरण/निर्देशों के तहत बनाए गए नियमों का पालन करना होगा। अधिसूचना के साथ पाठ्यक्रम में कोई भी बदलाव /संशोधन करने का अधिकार विश्वविद्यालय के पास सुरक्षित है।
  • शैक्षिक और अन्‍य अहर्ता सम्बंधित सभी दस्तावेजों को आवेदनपत्र के साथ संलग्न करने की जिम्मेदारी छात्र की होगी। अंतिमचयन/प्रवेश के समय दस्तावेजों का परीक्षण किया जाएगा।
  • छात्र प्रवेश सम्बंधित अन्य सूचनाओं को विश्वविद्यालय की अधिकारिक वेबसाइट mcu.ac.in पर देख सकते हैं। वे व्यक्तिगत रूप से टेलीफोन 0755-2553523 (भोपाल), 9754870534 (खंडवा), 7693861752 (रीवा) पर संपर्क कर सकते हैं या किसी मार्गदर्शन या सहायता के लिए mcu.pravesh@gmail.com, admission@mcu.ac.in पर ईमेल कर सकते हैं।
  • विश्वविद्यालय में प्रवेश होने के पश्चात्‌ पाठ्यक्रम प्रारंभ होने की तिथि से पूर्व प्रवेश निरस्त करने पर राशि रू. 5,000/- प्रोसेसिंग शुल्क की कटौती की जाएगी। इसके पश्‍चात् प्रवेश निरस्‍त कराये जाने पर सिर्फ प्रतिभूति राशि (कॉशन मनी) ही वापस होगा।

महत्वपूर्ण तिथियां

विज्ञापन का प्रकाशन

26 मई 2020
ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना

26 मई से 31 जुलाई 2020
प्रथम चयन सूची जारी

6 / 7 अगस्त 2020
प्रथम सूची हेतु शुल्‍क जमा करने की तिथि

10 अगस्त 2020
द्वितीय सूची की घोषणा

13 अगस्त 2020
द्वितीय सूची हेतु शुल्‍क जमा करने की तिथि

16 अगस्त 2020
सत्र प्रारंभ

1 सितम्‍बर 2020

 

विश्‍वविद्यालय के विभिन्‍न पाठ्यक्रमों में प्रवेश संबंधी जानकारी हेतु निम्‍नलिखित समन्‍वयकों से सम्‍पर्क किया जा सकता है:-

विभाग का नाम पाठ्यक्रमों का नाम समन्‍वयकों के नाम सम्‍पर्क
इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया विभाग एम.एससी. (इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया)

एम.ए. (प्रसारण पत्रकारिता)

बी.एससी. (इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया)

डॉ. संजीव गुप्‍ता
सह प्राध्‍यापक
9425028871
श्री मुकेश चौरासे
सहायक प्राध्‍यापक
6260780407
कम्‍प्‍यूटर अनुप्रयोग एवं विज्ञान विभाग मास्‍टर ऑफ कम्‍प्‍यूटर एप्‍लीकेशंस

एम.एससी. (इन्‍फोर्मेशन एंड सायबर सिक्‍योरिटी)

बैचलर ऑफ कम्प्यूटर एप्लिकेशन्स

श्री रवि मोहन शर्मा
सह प्राध्‍यापक
9406525605
vision_rsha@yahoo.com
श्री आलोक अस्‍थाना
सहायक प्रोग्रामर
8770769062
bhopalalok@gmail.com
पत्रकारिता विभाग एम.ए. (पत्रकारिता)

एम.ए. (डिजिटल पत्रकारिता)

बी.ए. पत्रकारिता एवं सृजनात्‍मक लेखन

 

डॉ. राखी तिवारी
सह प्राध्‍यापक एवं विभागाध्‍यक्ष
9300615301
डॉ. रंजन सिंह
सहायक प्राध्‍यापक
9893284114
डॉ. मणिकंठन नायर
सहायक प्राध्‍यापक
9669000693
श्री लोकेन्‍द्र सिंह
सहायक प्राध्‍यापक
9893072930
मीडिया प्रबंधन विभाग एम.बी.ए. (मीडिया व्‍यापार प्रबंधन)

बी.बी.ए. (ई कॉमर्स)

 

डॉ. अविनाश बाजपेई
प्राध्‍यापक एवं विभागाध्‍यक्ष
9425392448
डॉ. कपिल राज चन्‍दोरिया
सहायक प्राध्‍यापक
9713150770
जनसंचार विभाग एम.ए. (जनसंचार)

बी.ए. (जनसंचार)

श्री प्रदीप डहेरिया
सहायक प्राध्‍यापक
9893397378
श्री परेश उपाध्‍याय
प्रोडक्‍शन सहायक
9425377392
विज्ञापन एवं जनसम्‍पर्क विभाग एम.एससी. (फिल्‍म प्रोडक्‍शन) डॉ. गजेन्‍द्र सिंह अवास्‍या
सहायक प्राध्‍यापक
9827791007
6260644533
एम.ए. (विज्ञापन एवं जनसंपर्क) श्री अभिषेक कौशल
अतिथि विद्वान
9926131166
नवीन मीडिया प्रौद्योगिकी विभाग एम.एससी. (नवीन मीडिया) डॉ. पवन सिंह मलिक
सहायक प्राध्‍यापक
8269547207
बी.एससी. (मल्‍टीमीडिया) श्री तुषार भोसले
ट्यूटर
9981014294
बी.टेक. (प्रिंटिंग एवं पैकेजिंग)

बी.टेक. (प्रिंटिंग एवं पैकेजिंग)

लेटरल एंट्री

श्री अभिषेक पाण्‍डे
सहायक प्राध्‍यापक
7999741102
संचार शोध विभाग एम.एससी. (मीडिया शोध)

एम.फिल (मीडिया अध्‍ययन)

श्री तरूण सेन
सहायक प्राध्‍यापक
9425902409
पुस्‍तकालय एवं सूचना विज्ञान विभाग पुस्‍तकालय एवं सूचना विज्ञान में स्नातक श्री संतोष के.
पुस्‍तकालय सहायक
9425166145
श्री चमन सिंह आर्य
पुस्‍तकालय सहायक
8871155715