गायन एवं नृत्य में अपनी प्रस्तुतियों से बांधा समां

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के आयोजन ‘प्रतिभा-2019’ में
सांस्कृतिक विधा की प्रतियोगिताओं का दौर समाप्त, खेलकूद प्रतियोगिताएं आज से प्रारंभ

भोपाल, 13 फरवरी, 2019: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में बुधवार को प्रतिभा-2019 के अंतर्गत एकल गायन (पाश्चात्य), स्किट, एकल एवं समूह नृत्य की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। जहाँ एकल गायन में प्रतिभागियों ने अपने सुर से समां बांधा, वहीं नृत्य की प्रस्तुतियों से सबको थिरकने पर मजबूर कर दिया। स्किट (हास्य-व्यंग्य नाटिका) के माध्यम से विद्यार्थियों ने महत्वपूर्ण सन्देश दिया। बुधवार को सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं का समापन हो गया है, अब गुरुवार से खेलकूद प्रतियोगिताएं प्रारंभ होंगी। खेलकूद प्रतियोगिताएं में फुटबॉल, बैडमिंटन और क्रिकेट के मुकाबले होने हैं। यह सभी प्रतियोगिताएं भेल के खेल परिसर में आयोजित होंगी। 14 फरवरी को फुटबॉल के चार मुकाबले खेले जायेंगे।

प्रतिभा-2019 के अंतर्गत आयोजित समूह नृत्य में प्रतिभागियों ने राजस्थान (कालबेलिया, कठपुतली, चिरमी, मंजीरा), पंजाब (भांगड़ा, गिद्दा) और महाराष्ट्र (गोंधळ) के परंपरागत नृत्य की प्रस्तुति देकर तालियां बटोरीं। समूह नृत्य में बुन्देलखंड का बधाई नृत्य और उत्तरप्रदेश में प्रमुखता से होने वाले नृत्य रासलीला की प्रस्तुति विद्यार्थियों ने दी।

हास्य-व्यंग्य से दिया संदेश:

प्रतिभा के अंतर्गत आयोजित स्किट प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने अपनी प्रस्तुति में हास्य-व्यंग्य के माध्यम से सामाजिक संदेश देने का प्रयास किया। विद्यार्थियों ने स्किट विधा के माध्यम से स्माइल (ख़ुशी), चाय-पानी(रिश्वतखोरी), स्वच्छता, एलबीटी (समलैंगिकता) और आज़ादी की शादी (जम्मू-कश्मीर) जैसे विषय पर महत्वपूर्ण सन्देश दिए।

आज से खेल प्रतियोगिताएं:

प्रतिभा-2019 के अंतर्गत गुरुवार से खेलकूद प्रतियोगिताएं प्रारंभ हो रही हैं। 14 फरवरी को भेल के खेल परिसर में फुटबाल के चार मुकाबले खेले जाएंगे। पहला मुकाबला प्रात: 9:30 बजे जनसंचार विभाग एवं प्रबंधन विभाग के बीच खेला जाएगा। इसके बाद दूसरा मुकाबला प्रात: 10:30 बजे से नवीन मीडिया तकनीकी विभाग और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग के बीच, तीसरा मुकाबला दोपहर 11:30 बजे से कम्प्युटर अनुप्रयोग विभाग और संचार शोध विभाग के बीच और चौथा मुकाबला दोपहर 12:30 बजे से पत्रकारिता विभाग और विज्ञापन एवं जनसंपर्क विभाग के बीच खेला जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Post comment