मुख्यमंत्री कमलनाथ ने पत्रकारिता विश्वविद्यालय के सत्रारंभ समारोह का शुभारंभ किया

पहले दिन अभिसार शर्मा, अरुण त्रिपाठी, आरफा खानम, दिलीप मंडल की पाठशाला

भोपाल, 20 जुलाई,2019: मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने कहा है कि पत्रकारिता लोकतंत्र का बड़ा और गंभीर हिस्सा है, इसकी निष्पक्षता बनाए रखना आवश्यक है, उन्होने कहा कि पत्रकारिता में पिछले समय से कुछ विकृतियां आ रही हैं जो लोकतंत्र के लिए ठीक नहीं मानी जा सकती हैं। पत्रकारिता को निष्पक्ष होना चाहिए और इस पेशे का सम्मान हर किसी को करना चाहिए।

मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ शनिवार को रवीन्द्र भवन में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल के दो दिवसीय सत्रारंभ समारोह के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। समारोह की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति श्री दीपक तिवारी ने की। समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में संस्थान तो कई है परंतु सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की कमी है। विश्वविद्यालय को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाने में सरकार का पूरा सहयोग रहेगा। पत्रकारिता विश्वविद्यालय के छात्रों को एचीवमेंट और फुलफिलमेंट में अंतर बताते हुए उन्होने एचीवमेंट के साथ फुलफिलमेंट पर जोर देने की बात कही। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कुलपति दीपक तिवारी द्वारा देश के संविधान को विश्वविद्यालय की विचारधारा रखे जाने पर प्रसन्न्ता व्यक्त करते हुए कहा कि संविधान का सम्मान युनिकनेस का सम्मान है, देश में अनेकता में एकता जोड़ने की संस्कृति है।

विश्वविद्यालय की महापरिषद् के अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने विश्वविद्यालय के नए सत्र 2019-20 में लागू पाठ्यक्रमों का विमोचन कर सत्र का औपचारिक शुभारंभ किया। सभागार में हो रहे दो दिवसीय सत्रारंभ समारोह में पहले दिन शनिवार को देश की जानी मानी मीडिया हस्तियों ने पत्रकारिता छात्रों को मीडिया की दशा और दिशा पर व्यवहारिक मार्गदर्शन दिया।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर विश्वविद्यालय के शिक्षकों को सातवां वेतनमान देने, विश्वविद्यालय कर्मियों के लिए स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम में संस्था का 75% योगदान करने एवं संबद्ध अध्ययन संस्थाओं में आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति दिए जाने की घोषणा भी की। जिसका सभी ने जोरदार स्वागत किया।

इससे पहले स्वागात भाषण में विश्वविद्यालय के कुलपति श्री दीपक तिवारी ने कहा कि विश्वविद्यालय की तीस साल की इस यात्रा में अब हमारा ध्येय “उत्कृष्टता की ओर…” है, और अब हम विश्वविद्यालय को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाने की दिशा में आगा बड़ रहे हैं। उन्होने कहा कि अब विश्वविद्यालय सभी विचारधाराओं के लिए खुला है और देश का संविधान ही अब यहां की विचारधारा है। शुभारंभ सत्र में विश्वविद्यालय के कुलाधिसचिव डॉ. श्रीकांत सिंह ने मुख्यमंत्री का आभार प्रकट किया।

शुभारंभ सत्र के बाद पहले सत्र में “टेलीविजन रिपोर्टिंग एवं एंकरिंग की चुनैतियां” विषय पर जाने माने टीवी न्यूज़ एंकर और पत्रकार अभिसार शर्मा ने नए विद्यार्थियों को टी.वी. रिपोर्टिंग का पाठ पढ़ाया। अपनी रिपोर्टिंग की क्लिपिंग दिखाते हुए उन्होने टीवी रिपोर्टिंग के कई पहलुओं को रेखांकित करते हुए कहा कि फील्ड पर जाकर ही ईमानदार टीवी रिपोर्टिंग की जा सकती है। अभिसार ने विद्यार्थियों के सवालों के भी जवाब दिए।

इसी सत्र में गांधीवादी चिंतक और शिक्षक प्रो. अरुण त्रिपाठी ने गांधी दर्शन और विचार को मीडिया में स्थापित किए जाने की व्यावहारिक आवश्यकता पर बल दिया। उन्होने कहा कि सत्य ही पत्रकारिता का मूल ध्येय हो सकता है और इसकी स्थापना हर हाल में की जानी चाहिए। गांधी का पूरा जीवन सत्य का अन्वेषण है, सत्य की पत्रकारिता आपको कभी नहीं झुका सकती है।

कार्यक्रम के दूसरे सत्र में “बदलते दौर की पत्रकारिता” पर प्रकाश डालते हुए द वायर की वरिष्ठ संपादक सुश्री आरफा खानम शेरवानी ने मीडिया की स्वतंत्रता पर हो रहे हमलों को लोकतंत्र के लिए खतरा बताया और इन खतरों से विद्यार्थियों को आगाह किया।

इसी सत्र में इंडिया टुडे के पूर्व संपादक श्री दिलीप मंडल ने पत्रकारिता में तेजी से हो रहे बदलावों का जिक्र करते हुए कहा कि वर्तमान दौर में मीडिया तकनीक बहुत तेजी से बदल रही है, इसके उपयोगकर्ता भी बदल रहे हैं। गूगल, फेसबुक, व्हाट्सएप और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म आपकी सर्च टेंडेंसी के आधार पर सामग्री परोस रहे हैं और उसी से जनमानस के विचार बन रहे हैं। उन्होने कहा कि समाज में ज्यादातर धारणाएं पत्रकारिता के विभिन्न टूल्स के उपयोग से बन रही हैं, विद्यार्थियों को इन टूल्स का सही उपयोग आना चाहिए।

तीसरे सत्र में “अनुभव कथन: मेरी कहानी” के अंतर्गत मीडिया क्षेत्र में कार्यरत विश्वविद्यालय के पूर्व विद्यार्थियों ने अपने अनुभव और संस्मरण सुनाए। इन विद्यार्थियों में जी-डिजीटल के ओपीनियन एडीटर पीयुष बवेले, एनडीटीवी की एंकर सुश्री अदिति राजपूत, न्यूज नेशन की एंकर सुश्री नैना यादव तथा कार्पोरेट कम्यूनिकेशन, ऑक्सफोर्ट यूनिवर्सिटी प्रेस के सीनियर एक्जीक्यूटिव आशीष चौहान ने अपनी बात कही और विद्यार्थियों की जिज्ञासाओं का समाधान  किया।

सत्रारंभ का समापन आज (रविवार को)

विश्वविद्यालय का सत्रारंभ समारोह का समापन म.प्र. शासन के उच्च शिक्षा मंत्री श्री जीतू पटवारी करेंगे। समारोह का समापन समारोह शाम 04.30 बजे रविंद्र भवन में होगा। रविवार को दूसरे दिन विभिन्न सत्रों में मीडिया साक्षरता विषय पर वरिष्ठ टीवी पत्रकार डॉ. मुकेश कुमार, चैलेंजिंग ट्रेंड्स इन इंग्लिश जर्नलिज्म विषय पर टाइम्स ऑफ इंडिया के प्रकाश पिल्लई, अभिनेता एवं लेखन विषय पर फिल्म अभिनेता आशुतोष राणा, कार्टून एवं पत्रकारिता विषय पर कार्टूनिस्ट संदीप अध्वर्यू एवं प्रिंट मीडिया का भविष्य विषय पर दैनिक भास्कर के संपादक श्री अवनीश जैन का मार्गदर्शन विद्यार्थियों को प्राप्त होगा।