सम्बद्ध अध्ययन संस्थाओं के शिक्षकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम आज से शुरू

भोपाल, 4 नवम्बर, 2019: विश्‍वविद्यालय के सम्बद्ध अध्ययन संस्थाओं के कम्प्यूटर शिक्षकों को ‘लाईनेक्स’ विषय की बारीकियों से अवगत कराने के लिए दो दिवसीय संकाय विकास कार्यक्रम (फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम) आज से विश्‍वविद्यालय परिसर में शुरू हुआ। इस अवसर पर प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कुलपति श्री दीपक तिवारी ने कहा कि विद्यार्थियों को हर दृष्टि से उत्कृष्ट बनाना आवश्‍यक है। इसके लिए शिक्षकों को चाहिए कि वे वैचारिक संकीर्णता से दूर होकर विद्यार्थियों के मन में भारतीय संविधान की भावना का संचार करें। तभी विद्यार्थी वास्तविक अर्थ में उत्कृष्टता की ओर बढ़ेंगे।

उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान में हर जाति, भाषा, धर्म, नस्ल के नागरिकों को समान अधिकार प्रदत्त हैं। परंतु कतिपय तत्वों द्वारा सोशल मीडिया के संसाधनों का दुरूपयोग कर संगठित रूप से वैमनस्यता का जहर समाज में फैलाया जा रहा है। शिक्षकों का कर्तव्य है कि वे तकनीकी ज्ञान से विद्यार्थियों को परिचित कराते समय इन खतरों के प्रति भी उन्हें आगाह करें।

बीसीए पाठ्यक्रम के एक महत्वपूर्ण विषय- ‘‘लाईनेक्स’’ पर केन्द्रित इस कार्यशाला में प्रदेश के 25 शहरों से सम्बद्ध अध्ययन संस्थाओं के कुल 44 संकाय सदस्य भाग ले रहे हैं। कार्यशाला के प्रथम दिन के चार सत्रों में प्रतिभागियों को लाईनेक्स का परिचय, पर्सनल कम्प्यूटर पर लाईनेक्स का उपयोग, वी.आई.एम. एडीटर एवं लाईनेक्स कमाण्ड्स तथा शैल प्रोग्रामिंग और लाईनेक्स इंस्टालेशन पर विशेषज्ञों द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। निदेशक (एएसआई) डॉ. मनीष माहैश्‍वरी ने कार्यशाला का विषय प्रवर्तन किया। उन्होंने कहा कि यह पहली बार हुआ है कि विश्‍वविद्यालय द्वारा विषय आधारित तकनीकी प्रशिक्षण दिये जाने की पहल की गई है। संकाय विकास कार्यशाला का यह शुरूआती प्रयास है और भविष्य में सम्बद्ध अध्ययन संस्थाओं के शिक्षकों का तकनीकी कौशल बढ़ाने के लिए और भी विषयों को लेकर ऐसे प्रशिक्षण आयोजन किए जाते रहेंगे। कम्प्यूटर विभाग के प्राध्यापक और निदेशक, प्रशिक्षण डॉ. अनुराग सीठा ने लाईनेक्स विषय की उपयोगिता और महत्व पर प्रकाश डाला। उद्घाटन सत्र का संचालन सहायक कुलसचिव श्री विवेक सावरीकर ने किया। इसके पूर्व गाडरवारा की सारा कम्प्यूटर एज्युकेशन की संकाय सदस्य सुश्री अंजुम बानो और विक्रमादित्य इंस्टीट्यूट ऑफ कम्प्यूटर साइंस एण्ड टेक्नोलाजी, भोपाल के श्री गिरीराज हारोड़े ने कुलपति का पुष्पगुच्छ से स्वागत किया।