विश्‍वविद्यालय में क्लाउड कम्प्यूटिंग एवं एंड्रॉयड प्रोग्रामिंग पर तीन दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ

भोपाल, 02 फरवरी, 2020: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के संबद्ध अध्ययन संस्थाओं में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने और उनको कम्प्यूटर तकनीकी के क्षेत्र में नये आयामों से परिचित कराने के उद्देश्य से तीन दिवसीय संकाय विकास कार्यशाला का यहां विश्वविद्यालय परिसर में शुभारंभ हुआ।

दिनांक 1 से 3 फरवरी तक विश्वविद्यालय के कम्प्यूटर विभाग में आयोजित यह तीन दिवसीय कार्यशाला  (फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम) इस बार क्लाउड कम्प्यूटिंग एवं एंड्रॉयड प्रोग्रामिंग पर आधारित है। इस कार्यशाला में विश्वविद्यालय की संबद्ध अध्ययन संस्थाओं में BCA पाठ्यक्रम पढ़ा रहे लगभग 30 संकाय सदस्य भाग ले रहे हैं।

कार्यशाला का शुभारंभ करते हुए कुलाधिसचिव डॉ श्रीकांत सिंह एवं कुलसचिव श्री दीपेंद्र सिंह बघेल ने जहाँ विश्वविद्यालय के निरंतर उत्कृष्टता हासिल करने के अपने लक्ष्य पर प्रकाश डाला, वहीं आशा जताई कि नयी तकनीक को आत्मसात करने का संस्था के संकाय सदस्यों का कार्य जारी रहेगा। कम्प्यूटर विभाग के प्रमुख डॉ सी.पी.अग्रवाल ने प्रतिभागियों से आव्हान किया कि तीन दिन तक वे यहाँ पढ़ाए जाने वाले सभी विषयों को सिर्फ विद्यार्थी बनकर ग्रहण करेंगे तो वे अधिक लाभान्वित होंगे। इस अवसर पर संबद्ध अध्ययन संस्थाओं के निदेशक एवं कम्प्यूटर विभाग के प्रोफेसर डॉ मनीष माहैश्वरी ने सभी प्रतिभागियों की नयी तकनीक को समझने की उत्सुकता की विशेष रूप से सराहना की।

पहले दिन डॉ. अनुराग सीठा ने क्लाउड कम्प्यूटिंग के विभिन्न पहलुओं का विस्तार एवं रोचक ढंग से विवेचन किया और प्रतिभागियों की जिज्ञासाओं का समाधान भी किया। विषय विशेषज्ञ श्री सोनू लोढ़ा जी के सत्र में  प्रतिभागियों को क्लाऊड कम्प्यूटिंग के व्यावहारिक अनुप्रयोग की जानकारी दी गयी। कार्यक्रम का संचालन सहायक कुलसचिव श्री विवेक सावरीकर द्वारा किया गया।