एमसीयू के जनसंचार विभाग में प्रवेश जारी

भोपाल27 जून, 2020: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के जनसंचार विभाग में एमए (जनसंचार) और बीए (जनसंचार) पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश जारी है। मीडिया से जुड़े विभिन्न क्षेत्रों जैसे इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, प्रिंट मीडिया, प्रकाशन, विज्ञापन, जनसंपर्क या वेब पत्रकारिता में करियर बनाने के इच्छुक छात्र इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश ले सकते है।

विभाग प्रमुख डॉ आरती सारंग ने बताया कि विश्वविद्यालय के भोपाल स्थित परिसर में बीए (जनसंचार) में 40 सीटों पर और एमए (जनसंचार) में 30 सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। प्रवेश अहर्ताकारी परीक्षा के प्राप्तांकों या उसके पूर्व के वर्षों के प्राप्तांकों की मेरिट के आधार पर दिया जाएगा। बीए (जनसंचार) में प्रवेश के लिए हाई सेकेंडरी सर्टिफिकेट या किसी भी विषय में मान्यता प्राप्त बोर्ड से समकक्ष परीक्षा के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। स्नातकोत्तर एमए (जनसंचार) में प्रवेश के लिए छात्रों को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना चाहिए। प्रवेश के इच्छुक छात्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.mcu.ac.in या https://mcrpv.mponline.gov.in पर जाकर 31 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। प्रवेश के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे।

विद्यार्थी इन दोनों पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए रीवा और खंडवा परिसर का विकल्प भी चुन सकते हैं। वहां भी पाठ्यक्रम चल रहे हैं। विश्वविद्यालय के जनसंचार विभाग ने अपने पिछले दो दशकों में 600 से अधिक मीडिया पेशवरों को तैयार किया है, जो अब मीडिया की विभिन्न संगठनों में विभिन्न पदों पर काम कर रहे हैं। इन पाठ्यक्रमों को करने के बाद पत्रकारिता, टीवी या रेडियो न्यूज एंकरिंग, रिपोर्टिंग, फिल्म निर्माण, रेडियो जॉकी, संपादन (प्रिंट एवं दृश्य-श्रव्य माध्यम), फोटो पत्रकारिता, कार्यक्रम प्रबंधक (इवेंट मैनेजमेंट), जनसंपर्क अधिकारी, समीक्षक (पुस्तक/फिल्म/कला/संस्कृति), कंटेंट लेखक, समाचार एजेंसियों में संपादन, रिपोर्टिंग, विज्ञापन एजेंसियों में कॉपी एडीटर, विज्ञापन डिजाइनिंग, संपादन और सरकारी और गैरसरकारी संगठनों आदि में कार्य के अवसर उपलब्ध रहते है।

अतिरिक्त जानकारी के लिए छात्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट विजिट कर सकते हैं और विभाग और पाठ्यक्रमों के बारे में और भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।