उद्योग आधारित है विज्ञापन और जनसंपर्क विभाग के पाठ्यक्रम

प्रवेश हेतु 31 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन करें

भोपाल, 03 जुलाई, 2020: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के विज्ञापन और जनसंपर्क विभाग के पाठ्यक्रम- एम.ए. (एडवरटाइजिंग एंड पब्लिक रिलेशन्स) और एम. एससी. (फिल्म प्रोडक्शन) जॉब ओरिएंटेड हैं। इन्हें करने के बाद छात्र-छात्राओं को कॉपी रायटिंग, क्लाइंट सर्विसिंग, कंटेंट रायटिंग, मीडिया रिलेशन, डिजिटल मार्केटिंग, कार्पोरेट कम्युनिकेशन, पब्लिक रिलेशन और फिल्म प्रोडक्शन जैसे क्षेत्रों में सीधे जॉब के अवसर प्राप्त होते हैं।

विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ पवित्र श्रीवास्तव ने बताया कि दोनों पाठ्यक्रम इंडस्ट्री की आवश्यकताओं और विषय विशेषज्ञों की सलाह लेकर तैयार किये गये हैं। पाठ्यक्रम में सैद्धांतिक पक्ष के साथ प्रायोगिक कार्यों पर भी विशेष ध्यान दिया जाता है। विज्ञापन, जनसम्पर्क तथा फिल्म निर्माण से जुड़े प्रतिष्ठित व्यक्तियों को आमंत्रित कर विद्यार्थियों को सम्बंधित विधा का कौशल सिखाया जाता है।

एम.ए. (एडवरटाइजिंग एंड पब्लिक रिलेशन्स) पाठ्यक्रम विगत दो दशकों से विभाग में संचालित है। इस पाठ्यक्रम में एडवरटाइजिंग एंड पब्लिक रिलेशन्स की विभिन्न विधाओं के साथ मीडिया, प्रबंधन एवं आई.टी. से जुड़े विषयों पर भी प्रशिक्षण दिया जाता है।

एम.एससी. (फिल्म प्रोडक्शन) पाठ्यक्रम में विद्यार्थी स्क्रिप्ट रायटिंग, विजुअलाइजेशन, सिनेमेटोग्राफी, एडीटिंग, डायरेक्शन, फिल्म रिसर्च एवं मार्केटिंग में अध्ययन के साथ विभिन्न साफ्टवेयर्स पर कार्य कर तकनीक भी प्राप्त करते हैं। कई पूर्व विद्यार्थी आज देश की प्रतिष्ठित फिल्म निर्माण संस्थाओं में कार्यरत हैं। इस पाठ्यक्रम के बाद वे स्वयं की फिल्म निर्माण यूनिट भी स्थापित कर सकते हैं।

दोनों ही पाठ्यक्रमों में 30-30 स्थान निर्धारित गये हैं और स्नातक परीक्षा में प्राप्त अंकों की मेरिट के आधार प्रवेश दिया जाएगा। इच्छुक विद्यार्थी www.mcu.ac.in या https://mcrpv.mponline.gov.in पर जाकर 31 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। प्रवेश के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे।