कोविड-19 पर अफवाहों से रहें सावधान : डॉ राजन शर्मा

एमसीयू में  कोविड-19 की रोकथाम और नियंत्रण पर सर्वोत्तम अभ्यास और जानकारी विषय ऑनलाइन व्याख्यान

भोपाल, 05 जुलाई, 2020: इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. राजन शर्मा ने कहा कि कोविड-19 को लेकर अनेक प्रकार की भ्रामक जानकारियों एवं सूचनाओं का प्रसार होता रहता है। कोविड-19 पर हमें अफवाहों से बचना होगा। अफवाहों के प्रसार को भी रोकना होगा। इस संबंध में हमें सिर्फ सरकार द्वारा जारी एडवाइजरी को देखना चाहिए और उसका पालन करना चाहिए।

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित ऑनलाइन व्याख्यान में डॉ. शर्मा ने ‘कोविड-19 की रोकथाम और नियंत्रण पर सर्वोत्तम अभ्यास और जानकारी’ विषय पर अपने विचार साझा किए। उन्होंने बताया कि कोविड-19 वायरस के संक्रमण में आने से बचाव के लिए मास्क का सही तरीके से उपयोग करें। मास्क से अपने नाक और मुंह, दोनों को ढंकना आवश्यक है। बार-बार हाथ धोने के अभ्यास को आदत बना लेना चाहिए। कार्यस्थल पर साफ-सफाई रखें। संक्रमण के लक्षणों की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि ऐसी स्थिति में तुरंत चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए।

डॉ. शर्मा ने बताया कि कोविड-19 के संक्रमण से सबक लेकर हमें भविष्य की तैयारियां भी करनी चाहिए। भारत को अपनी जनसंख्या को ध्यान में रखकर स्वास्थ्य सेवाओं में निवेश करना चाहिए। जिन देशों के पास पर्याप्त स्वास्थ्य सुविधाएं होती हैं, वे इस प्रकार के संकट का भली प्रकार सामना कर पाते हैं। उन्होंने कहा कि यह चिंता की बात है कि भारत में संक्रमण लगातार बढ़ रहा है, लेकिन इस बीच यह अच्छी बात है कि हमारे यहाँ रिकवरी रेट भी बढ़ रहा है। कई राज्यों में मरीजों के ठीक होने की दर काफी अच्छी है। उन्होंने बताया कि जब कोविड संक्रमण भारत में फैल रहा था, तब हमारे यहाँ न तो पीपीई किट बनाने की सुविधा थी और न ही इसकी जाँच के लिए पर्याप्त लैब थीं। लेकिन आज स्थितियां बदल गई हैं। हम पीपीई किट बनाने में आत्मनिर्भर हो चुक हैं और टैस्टिंग लैब की संख्या भी पर्याप्त हो गई है, जिसके कारण हम अधिक से अधिक जाँच कर पा रहे हैं।

एवरेस्ट विजय करने वाली मध्यप्रदेश की पहली युवती मेघा परमार आज रहेंगी लाइव:

विश्वविद्यालय की ओर से 06 जुलाई को शाम 4:00 एक संवाद सुश्री मेघा परमार के साथ का आयोजन किया गया है। सुश्री परमार मध्यप्रदेश की पहली युवती हैं, जिन्होंने एवरेस्ट की कठिन एवं साहसिक यात्रा पूरी की है। इसके साथ ही वे मध्यप्रदेश सरकार के महत्वाकांक्षी अभियान ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ की संरक्षक भी हैं। विश्वविद्यालय के फेसबुक पेज पर ऑनलाइन व्याख्यान में सुश्री परमार अपने अनुभवों को साझा करेंगी।

विश्वविद्यालय के फेसबुक पेज का लिंक यह है : https://www.facebook.com/mcnujc91