न्यू मीडिया टेक्नोलॉजी का होगा आने वाला समय

भोपाल, 11 जुलाई, 2020: न्यू मीडिया मानव संचार का एक आवश्यक माध्यम बन गया है। इसके माध्यम से जनसंचार की प्रजातांत्रिक शक्ति महसूस हो रही है और इसके माध्यम से प्रत्येक व्यक्ति मीडिया कंटेंट के वितरण और उसके उपयोग में भागीदारी कर रहा है| मल्टीमीडिया, ग्राफिक्स, एनिमेशन, प्रिंटिंग और पैकेजिंग मीडिया कंटेंट को बदल रहे हैं। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय का न्यू मीडिया टेक्नोलॉजी विभाग न्यू मीडिया से सम्बंधित पाठ्यक्रम में प्रवेश आमंत्रित करता हैं।

2020-21 वर्ष के लिए 12वीं उत्तीर्ण और स्नातक के अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों के लिए इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित है। 12वीं पास वे विद्यार्थी जो मल्टीमीडिया के माध्यम से अपनी रचनात्मकता और कलात्मकता को बढ़ाना चाहते हैं वे 3 वर्षीय बीएससी (मल्टीमीडिया) पाठ्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं। 40 सीट्स पर प्रवेश दिया जाएगा| गणित, भौतिक, रसायन शास्त्र/कंप्यूटर विषय के साथ 12वीं उत्तीर्ण विद्यार्थी जो प्रिंटिंग एवं पैकेजिंग वर्ल्ड में रुचि रखते हैं और करियर बनाना चाहते हैं वे 4 वर्षीय बी. टेक. (प्रिंटिंग एंड पैकेजिंग) के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस कोर्स में इंजीनियरिंग और टेक्नोलॉजी की किसी भी ब्रांच में डिप्लोमा प्राप्त विद्यार्थी भी सेकंड ईयर में डायरेक्ट एडमिशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस कोर्स के लिए 40 और 30 सीट्स (लेटरल एंट्री) हैं।

मीडिया सेक्टर के डाटा सेंटर के डिजिटल प्लेटफॉर्म में करियर बनाने के इच्छुक स्नातक दो-वर्षीय एम. एससी. (न्यू मीडिया) पाठ्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु 20 सीट्स है।

विभाग उन्नत मशीनों से परिपूर्ण मल्टीमीडिया लैब, प्रिंटिंग पैकेजिंग लैब, लाइसेंस प्राप्त सॉफ्टवेयर से सुसज्जित है। न्यूज़ रूम के माध्यम से विद्यार्थियों को डिजिटल कंटेंट प्रोडक्शन से जुड़े व्यवहारात्मक कौशल का ज्ञान दिया जाता है। हमारे पूर्व विद्यार्थी प्रतिष्ठित संस्थानों में विभिन्न पदों जैसे ग्राफिक्स, प्लेसमेंट डिज़ाइनर, डिजिटल एडिटर, कॉपी एडिटर, सब-एडिटर, वीडियो एडिटर, रिपोर्टर/कंटेंट एडिटर, डेटा एनालिस्ट, प्रोडक्शन मैनेजर, पैकेजिंग एग्जीक्यूटिव, क्वालिटी कंट्रोल एग्जीक्यूटिव पदों पर कार्य कर रहे हैं| कई विद्यार्थियों ने अपने स्वयं के छोटे-बड़े स्टार्टअप्स शुरू किए हैं। हम उन सब विद्यार्थियों का स्वागत करते है जो न्यू मीडिया के विभिन्न आयामों में दक्ष होकर मीडिया इंडस्ट्री में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं। इच्छुक विद्यार्थी www.mcu.ac.in या https://mcrpv.mponline.gov.in पर जाकर 31 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। प्रवेश के लिए केवल ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे।