बच्चों से जुड़े मामलों में हो संवेदनशील रिपोर्टिंग

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई की ओर से बाल अधिकार संरक्षण पर ऑनलाइन व्याख्यान का आयोजन

भोपाल, 21 नवम्‍बर, 2020: बालक किसी भी राष्ट्र की पूंजी होता है और किसी भी राष्ट्र का भविष्य उस पर निर्भर होता है। बालक समाज का सबसे नाजुक हिस्सा भी होता है, जिसके अधिकारों का आसानी से हनन किया जा सकता है। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए बालकों के अधिकार बनाए गए हैं, ताकि उनका शोषण न किया जा सके। मीडिया के विद्यार्थी जब सक्रिय पत्रकारिता में आयें तो सुनिश्चित करें कि बच्चों से जुड़े मामलों में अत्यधिक संवेदनशील होकर अपनी रिपोर्टिंग करें। उनकी भावनाओं, संवेदनाओं के साथ ही उनकी निजता और सुरक्षा का पूरा ध्यान रखें। यह विचार बाल कल्याण समिति, भोपाल के सदस्य डॉ. कृपा शंकर चौबे ने व्यक्त किये। वे माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई की ओर से ‘बाल अधिकार संरक्षण’ विषय पर आयोजित ऑनलाइन संगोष्ठी में बतौर मुख्य वक्ता उपस्थिति थे। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलपति प्रो. केजी सुरेश ने की।

डॉ. चौबे ने यूएनसीआरसी समझौता और जेजे एक्ट-2015 का उल्लेख करते हुए बालकों के अधिकार और उनका हनन करने के सम्बन्ध में सजा के प्रावधानों को विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि बच्चों से जुड़े अधिकारों पर समाज को जागरूक करने की आवश्यकता है। उन्होंने पत्रकारिता के विद्यार्थियों  से अपील की कि वे बाल अधिकार संरक्षण जैसे संवेदनशील मुद्दे को उठाएं और प्रशासन का ध्यान इस ओर आकर्षित करें क्योंकि बालक का विकास होगा तो राष्ट्र का विकास होगा।

अध्यक्षीय उद्बोधन में कुलपति प्रो. केजी सुरेश ने कहा कि हमारा प्रयास रहता है कि पत्रकारिता के विद्यार्थी ऐसे विषयों के बारे में अधिक से अधिक जाने और उनके प्रति संवेदनशील हों क्योंकि पत्रकारिता के शिक्षण का अर्थ केवल संपादन और रिपोर्टिंग सीखना नहीं है, बल्कि समाज के प्रति संवेदनशील होना सीखना अधिक जरूरी है। उन्होंने कहा कि भारतीय पत्रकारिता का मुख्य उद्देश्य समाज को जागृत करना ही है। कार्यक्रम का संचालन राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. गजेंद्र सिंह अवास्या ने किया और आभार व्यक्त कुलसचिव प्रो. अविनाश वाजपेयी ने किया।