इंडिया डेटा पोर्टल, आई एस बी द्वारा माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय विश्वविद्यालय के लिए संकाय विकास कार्यक्रम आयोजित

भोपाल, 19 दिसंबर, 2020: इंडिया डेटा पोर्टल (IDP), जिसे भारती इंस्टिट्यूट ऑफ़ पब्लिक पालिसी (बीआईपीपी), इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (आई एस बी), के तत्वावधान में विकसित किया गया, ने आज माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता और संचार विश्वविद्यालय (MCU) की  संकाय के लिए एक कार्यशाला आयोजित की।

कार्यशाला का उद्घाटन माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर के जी सुरेश ने किया। अपने उद्घाटन संबोधन में उन्होंने कहा: “विश्वविद्यालय हमेशा साझेदारी और सहयोग बनाने के रास्ते देख रहा है और इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस से इंडिया डेटा पोर्टल सहयोग करने के लिए एक अभिनव मंच है।” उन्होंने कहा कि, “आज की कार्यशाला दोनों संस्थानों के बीच के गठबंधन और नए अवसरों की शुरुआत है।”

इंडिया डेटा पोर्टल की भविष्य की योजनाओं के बारे में बात करते हुए, भारती इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक पॉलिसी की एसोसिएट डायरेक्टर डॉ. आरुषि जैन ने कहा: “हम आगे बढ़ने के लिए आईडीपी पर उन्नत सुविधाओं और विभिन्न डेटासेट को पेश करने की योजना बना रहे हैं। देश भर के पत्रकारों तक पहुंचने के हमारे प्रयास में, हम नए साल में IDP फैलोशिप और सर्वश्रेष्ठ लेख और विज़ुअलाइज़ेशन प्रतियोगिता शुरू करेंगे। ”

डॉ. पी. शशिकला, न्यू मीडिया टेक्नोलॉजी की प्रोफेसर और हेड विभाग ने पहल के लिए इंडिया डेटा पोर्टल टीम को धन्यवाद देते हुए कहा: “इंडिया डेटा पोर्टल सूचनात्मक और व्यावहारिक डेटा प्रदान करता है जिसे सरल और उपयोगी तरीके से आकर्षक दृश्यों में परिवर्तित किया जा सकता है।”

दीप्ति सोनी, संचार लीड, भारती इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक पॉलिसी ने कहा, “हम माखनलाल चतुर्वेदी नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ़ जर्नलिज्म एंड कम्युनिकेशन के साथ यह कार्यक्रम कर रहे हैं और डेटा समर्थित रिपोर्टिंग के इस महत्वपूर्ण विषय पर बात कर रहे हैं । और इस दिशा में एक उपयोगी संसाधन के रूप में हम इंडिया डेटा पोर्टल की पेशकश करते हुए खुशी महसूस कर रहे हैं।”

“इंडिया डेटा पोर्टल (IDP)” पत्रकारों के लिए कृषि, और वित्तीय समावेशन से संबंधित सूचना, डेटा और ज्ञान को एक्सेस करने, उनके साथ बातचीत करने और उनके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए एक-स्टॉप ओपन-एक्सेस पोर्टल है, जबकि अन्य लाभार्थियों – शोधकर्ताओं, छात्रों, नीति का भी समर्थन करता है। निर्माता, प्रशासक, गैर सरकारी संगठन और उद्यमी। यह पोर्टल दो प्रकार के डेटासेट उपलब्ध कराता है – कृषि, ग्रामीण विकास और वित्तीय समावेशन को कवर करने वाला आईडीपी डेटासेट, साथ ही जम्पस्टार्टइंडिया @ आईएसबी पहल के तहत उच्च-आवृत्ति उच्च-रिज़ॉल्यूशन संकेतक (एचएफआई – एचआरआई)। डेटासेट के भंडार में ओवरलैपिंग के साथ-साथ स्वतंत्र रूप से अच्छी तरह से स्थापित, रिमोट-सेंसिंग और उपग्रह उत्पादों के साथ सार्वजनिक रूप से उपलब्ध डेटा का एक विस्तृत संग्रह शामिल है। ये देश में फैले विभिन्न ग्रैन्युलर स्तरों पर उपलब्ध हैं।