एमसीयू मना रहा है ‘पुष्प की अभिलाषा’ की रचना का शताब्दी वर्ष

आज विश्वविद्यालय में ‘पुष्प की अभिलाषा के सौ वर्ष’ पर विमर्श का आयोजन, शताब्दी वर्ष के आयोजन का शुभारम्भ, बसंत पंचमी पर सरस्वती पूजन का विशेष आयोजन

भोपाल, 15 फरवरी, 2021: राष्ट्रीय चेतना का जागरण करने वाले प्रखर साहित्यकार, कवि, लेखक, पत्रकार और स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पं. माखनलाल चतुर्वेदी की कालजयी कविता ‘पुष्प की अभिलाषा’ के 100 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय वर्षभर कार्यक्रमों का आयोजन करेगा। ‘पुष्प की अभिलाषा’ के शताब्दी वर्ष का उद्घाटन बसंत पंचमी के प्रसंग पर 16 फरवरी, 2021 को प्रातः 11:30 बजे विश्वविद्यालय में आयोजित साहित्यिक विमर्श के साथ किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के मुख्य वक्ता अखिल भारतीय साहित्य परिषद् के संगठन मंत्री श्री श्रीधर पराडकर रहेंगे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में मध्यप्रदेश साहित्य अकादमी के निदेशक डॉ. विकास दवे, विशेष अतिथि के रूप में मध्यप्रदेश उर्दू अकादमी की निदेशक डॉ. नुसरत मेहदी होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर केजी सुरेश करेंगे।

सौ वर्ष पूर्व राष्ट्रीय जागरण और राष्ट्रवाद की अलग जगाने में अमूल्य योगदान देने वाली दादा माखनलाल चतुर्वेदी की कविता ‘पुष्प की अभिलाषा’ की रचना के शताब्दी वर्ष के अंतर्गत विश्वविद्यालय देशभर में विभिन्न साहित्यिक कार्यक्रम एवं विमर्श का आयोजन करेगा। विश्वविद्यालय की ओर से दादा माखनलाल चतुर्वेदी की जन्मभूमि बाबई, कर्मभूमि खंडवा, भोपाल और दिल्ली में कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा।