खण्डवा में आगामी सत्र से फिल्म पत्रकारिता का पाठ्यक्रम होगा शुरू

एमसीयू के खण्डवा स्थित कर्मवीर परिसर में फिल्म पत्रकारिता में स्नातकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रम संचालित करने का निर्णय लिया गया है, बोर्ड ऑफ स्टडीज की बैठक में विशेषज्ञों ने पाठ्यक्रम को दिया अंतिम रूप

भोपाल, 13 मई, 2021: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के खण्डवा स्थित ‘कर्मवीर परिसर’ में आगामी अकादमिक सत्र से ‘फिल्म पत्रकारिता’ में एक वर्षीय (दो सेमेस्टर) स्नातकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रम संचालित किया जाएगा। 13 मई, 2021 को हुई बोर्ड ऑफ स्टडीज (बीओएस) की बैठक में इस पाठ्यक्रम को विषय विशेषज्ञों ने अंतिम रूप दिया। बीओएस की अध्यक्षता कुलपति प्रो. केजी सुरेश ने की। पाठ्यक्रम को अंतिम रूप देने के लिए बीओएस में फिल्म, फिल्म पत्रकारिता एवं अकादमिक क्षेत्र के प्रमुख हस्ताक्षर श्री उत्पल दत्ता (फिल्म पत्रकार एवं फिल्म निर्माता), श्री अशोक शरण (डाक्यूमेंट्री फिल्म निर्माता), श्री पंकज सक्सेना (संकाय सदस्य, एफटीआईआई, पुणे), सुश्री सुरभी बिपल्व (सहायक प्राध्यापक, महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिन्दी विश्वविद्यालय), श्री आदित्य सेठ (फिल्म निर्माता एवं शिक्षाविद), श्री अतुल गंगवार (प्रोड्यूसर) एवं श्री आशीष भवालकर (सहायक प्राध्यापक, पोलीटेक्निक महाविद्यालय, भोपाल) सहित अन्य शामिल हुए। उल्लेखनीय है कि कुलपति प्रो. सुरेश जब खण्डवा प्रवास पर गए थे, तब वहाँ स्थानीय नागरिकों एवं विद्यार्थियों की माँग पर उन्होंने कर्मवीर परिसर में फिल्म पत्रकारिता पर पाठ्यक्रम प्रारंभ करने की घोषणा की थी। 

कुलपति प्रो. केजी सुरेश ने बताया कि यह पाठ्यक्रम विशेषतौर पर खण्डवा परिसर के लिए तैयार कराया गया है। यह पाठ्यक्रम विश्वविद्यालय के अन्य किसी परिसर में संचालित नहीं किया जाएगा। हमारा प्रयास है कि विश्वविद्यालय के परिसरों की अपनी विशिष्ठ पहचान बने। उन्होंने बताया कि खण्डवा यशस्वी पत्रकार-संपादक दादा माखनलाल चतुर्वेदी की कर्मस्थली है और महान गायक किशोर कुमार की जन्मस्थली, इसलिए हमने यहाँ ‘फिल्म पत्रकारिता’ का एक वर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रम प्रारंभ करने का निर्णय लिया। फिल्म पत्रकारिता के क्षेत्र में प्रशिक्षित पत्रकारों की बहुत माँग है। यह पाठ्यक्रम इस माँग को पूरा करने का प्रयास करेगा। बीओएस की बैठक में श्री उत्पल दत्ता, श्री अशोक शरण, श्री पंकज सक्सेना, सुश्री सुरभी बिपल्व, श्री आदित्य सेठ, श्री अतुल गंगवार एवं श्री आशीष भवालकर ने कहा कि यह पाठ्यक्रम फिल्म पत्रकारिता के लिए सुयोग्य पत्रकारों का निर्माण करेगा। बैठक में डीन अकादमिक एवं प्रभारी कुलसचिव प्रो. पवित्र श्रीवास्तव, एमसीयू के परिसरों के अकादमिक समन्वयक डॉ. मणिकंठन नायर एवं कर्मवीर परिसर के प्रभारी डॉ. संदीप भट्ट भी उपस्थित रहे।