डिजिटल मीडिया में सफलता के लिए बहुआयामी दक्षता और रचनात्मकता की आवश्यकता : आलोक वर्मा

विद्यार्थी नौकरी का मोह छोड़कर उद्यमी बन कुछ नया करें : प्रो. केजी सुरेश

एमसीयू में डिजिटल मीडिया में अवसर विषय पर विशेष व्याख्यान

भोपाल, 28 मई, 2021: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय की ओर से विद्यार्थियों को मीडिया में कैरियर से संबंधित जानकारी प्रदान करने के लिए नॉलेज श्रृंखला आयोजित की जा रही है। श्रृंखला की दूसरी कड़ी में शुक्रवार को देश के प्रतिष्ठित डिजिटल मीडिया प्रोफेशनल एवं उद्यमी श्री आलोक वर्मा ने विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया। ‘डिजिटल मीडिया में अवसर’ विषय पर केंद्रित व्याख्यान एवं जिज्ञासा समाधान संवाद में श्री वर्मा ने कहा कि डिजिटल मीडिया का विस्तार तेजी से हो रहा है, इसमें कैरियर बनाने के लिए नौकरी की जगह उद्यमशीलता की तरफ सोचना चाहिए। इस क्षेत्र में सफल होने के लिए रचनात्मक और बहुआयामी रूप से दक्ष होना आवश्यक है।

वर्तमान मीडिया परिदृश्य को समझाते हुए श्री वर्मा ने कहा कि अभी सभी बड़े मीडिया डिजिटल की ओर मुड़ रहे हैं इसलिए जॉब की संभावना भी डिजिटल में है। उन्होंने कहा कि जो लोग स्टार्टअप में आना चाहते हैं उनके पास अच्छा इन्वेस्टर और कार्यक्षेत्र का ज्ञान होना चाहिए, तभी आप भविष्य में सफल होंगे।

व्याख्यान की अध्यक्षता कर रहे कुलपति प्रो. केजी सुरेश ने विद्यार्थियों से कहा कि आज महामारी और नए दौर में नौकरियों की भले ही कमी है लेकिन युवा पीढ़ी अपनी रचनात्मकता और नवोन्मेष के माध्यम से नया कार्य कर रही है। युवाओं के लिए डिजिटल मीडिया में अनंत संभावनाओं के द्वार खुले हुए हैं। विद्यार्थियों को स्वयं नए स्टार्टअप पर ध्यान देना चाहिए। नवीन मीडिया प्रौद्योगिकी विभाग एवं प्लेसमेंट प्रकोष्ठ द्वारा आयोजित इस संवाद कार्यक्रम में श्री आलोक वर्मा ने विद्यार्थियों की जिज्ञासाओं का भी समाधान किया। विषय प्रवर्तन नवीन मीडिया प्रौद्योगिकी विभाग की अध्यक्ष प्रो. पी. शशिकला ने किया। कार्यक्रम का संयोजन मीडिया प्रबंधन विभाग के अध्यक्ष प्रो. अविनाश वाजपेई ने किया। कार्यक्रम का संचालन सहायक प्राध्यापक श्री अभिषेक शर्मा ने और आभार प्रदर्शन कुलसचिव प्रो. पवित्र श्रीवास्तव ने किया।