पत्रकारिता विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रमों में शामिल होगी एनसीसी

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन में संस्थान की पहल

जनरल इलेक्टिव क्रेडिट कोर्स के रूप में जुड़ेगी एनसीसी

भोपाल, 30 जून, 2021: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय अपने विभिन्न पाठ्यक्रमों में एनसीसी को एक जनरल इलेक्टीव क्रेडिट कोर्स (विषय) के रूप में शामिल कर राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन पर एक कदम आगे बढ़ गया है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत नेशनल केडिट कोर (एनसीसी) को एक जनरल इलेक्टिव क्रेडिट कोर्स के रूप में शामिल करने के सम्बन्ध में मंगलवार को विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. के.जी. सुरेश के साथ एनसीसी ग्रुप हेडक्वाटर्स ब्रिग्रेडियर श्री संजय घोष एवं 4एमपी बटालियन एनसीसी के कमांडिग ऑफिसर कर्नल प्रशांत कुमार, सीनियर अंडर ऑफिसर अभय पांडे की बैठक आयोजित की गई।

बैठक में चर्चा के बाद राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अंतर्गत विश्वविद्यालय अनुदान आयोग और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद के दिशा निर्देशों के अनुसार आगामी शैक्षणिक सत्र से एनसीसी एक जनरल इलेक्टिव क्रेडिट कोर्स के रूप में विश्वविद्यालय में अध्ययन हेतु शामिल करने का निर्णय लिया गया है। इससे मीडिया एवं आईटी पाठ्यक्रमों के विद्यार्थी एनसीसी को एक विषय के रूप में अपनी डिग्री में शामिल कर सकेंगे। आगामी शैक्षणिक सत्र से विश्वविद्यालय के स्नातक स्तर के पाठ्यक्रमों में एनसीसी एक जनरल इलेक्टिव क्रेडिट कोर्स के रूप में विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को उपलब्ध होगा।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के एनसीसी ट्रूप के कैडेड्स ने एनसीसी ग्रुप हेडक्वाटर्स ब्रिग्रेडियर संजय घोष एवं 4एमपी बटालियन एनसीसी के कमांडिग ऑफिसर कर्नल प्रशांत कुमार का स्वागत किया। इस बैठक में विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. अविनाश वाजपेयी,  प्रो. सी.पी. अग्रवाल, प्रो. पी. शशिकला के साथ ही एनस.सी ट्रूप के असिस्टेंट एन.सी.सी. ऑफिसर लेफ्टिनेंट मुकेश कुमार चौरासे भी उपस्थित थे।