माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए अंतिम तिथि 21 अगस्त

मीडिया, संचार एवं कंप्यूटर के पाठ्यक्रमों में प्रवेश का अवसर, स्नातक स्तर पर 7 पाठ्यक्रम राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप

भोपाल, 16 अगस्‍त, 2021: एशिया के पहले पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के रूप में प्रतिष्ठित माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय द्वारा संचालित पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया जारी है। आप 21 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। एमसीयू ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप 7 ग्रेजुएट ऑनर्स पाठ्यक्रम भी शुरू किये हैं। इन पाठ्यक्रमों में विद्यार्थियों को मल्टीपल एग्जिट-एंट्री सिस्टम सहित अन्य सुविधा भी मिलेगी। इसके साथ ही फिल्म और ग्रामीण पत्रकारिता में दो नए पी.जी. डिप्लोमा भी शुरू किए गए हैं।

एमसीयू के परिसर रीवा, खंडवा और दतिया में भी संचालित हैं। विद्यार्थी यहाँ संचालित पाठ्यक्रमों के लिए भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की प्रक्रिया एवं ऑनलाइन आवेदन फॉर्म विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है। एमपी ऑनलाइन के माध्यम से भी आवेदन किया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि एमसीयू के भोपाल सहित रीवा, खंडवा और दतिया परिसर में 29 पाठ्यक्रम संचालित हो रहे हैं। इनमें प्रिंट पत्रकारिता, जनसंचार, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, न्यू मीडिया, फिल्म प्रोडक्शन, विज्ञापन, जनसंपर्क, मीडिया मैनेजमेंट, कंप्यूटर साइंस तथा लाइब्रेरी एवं इंफॉर्मेशन साइंस से संबंधित स्नातकोत्तर एवं स्नातक पाठ्यक्रम शामिल हैं।

एमसीयू में संचालित पाठ्यक्रमों एवं प्रवेश प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.mcu.ac.in से प्राप्त की जा सकती है।

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ई-बुक्स का विमोचन

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में वरिष्ठ पत्रकार श्री सतीश एलिया की पुस्तक ‘चुनाव एवं जनमत सर्वेक्षण’ और डॉ. बीएस नागी और डॉ. एएम खान की पुस्तक ‘समाज विज्ञान संचार एवं प्रबंधन में अनुसंधान कौशल’ का विमोचन किया गया। ये पुस्तकें ई-वर्जन में उपलब्ध होंगी। इसके साथ ही शोध पत्रिका ‘मीडिया मीमांसा’ के आगामी अंक के आवरण पृष्ठ का भी लोकार्पण किया गया, जो ‘भारत@75: मीडिया और जनसंचार के बदलते आयाम’ विषय पर केन्द्रित है।

इस अवसर पर कुलपति प्रो. केजी सुरेश ने कहा कि समूचा देश भारत की स्वतंत्रता को 75 वर्ष पूर्ण होने पर स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव मना रहा है। यह अवसर है कि हम अपने इतिहास का सिंहावलोकन करें और नये भारत के निर्माण में सब अपना योगदान दें। वरिष्ठ पत्रकार श्री सतीश एलिया ने कहा कि एमसीयू ने पत्रकारिता में अनेक बड़े नाम दिए हैं। नये विद्यार्थी भी अच्छा काम कर रहे हैं। लगभग 30 वर्ष में यात्रा में विश्वविद्यालय ने उल्लेखनीय विकास किया है। ई-बुक्स के विमोचन अवसर पर कुलसचिव प्रो. अविनाश वाजपेयी, डीन अकादमिक प्रो. पी. शशिकला, प्रकाशन निदेशक डॉ. कंचन भाटिया, प्रभारी डॉ. राकेश पाण्डेय, मीडिया मीमांसा की संपादक डॉ. राखी तिवारी, सह-संपादक लोकेन्द्र सिंह, डॉ. रामदीन त्यागी, डॉ. उर्वशी परमार और मनीषा वर्मा भी उपस्थित रहीं।

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर विश्वविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में एनसीसी की 4एमपी बटालियन ने परेड का प्रदर्शन किया, सांस्कृतिक इकाई ने लघु नाटिका का प्रदर्शन किया। लघु नाटिका में 75 वर्ष में भारत की विकास यात्रा को दिखाया गया। इस अवसर पर सभी विभागाध्यक्ष, शिक्षक, अधिकारी और कर्मचारियों के साथ ही पूर्व एवं वर्तमान विद्यार्थी उपस्थित रहे।