स्वास्थ्य रिपोर्टिंग में फैक्ट की पड़ताल अवश्य करें : प्रो. केजी सुरेश

एड्स को रोक सकती है जागरूकता : डॉ. कृपाशंकर चौबे

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में विश्व एड्स दिवस पर आयोजन, एनएसएस इकाई के तत्वावधान में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन

भोपाल, 01 दिसम्‍बर, 2021: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई की ओर से विश्व एड्स दिवस पर ‘एड्स : रोकथाम एवं जागरूकता कार्यक्रम’ का आयोजन किया गया। किशोर न्याय बोर्ड के सदस्य डॉ. कृपाशंकर चौबे ने मुख्य वक्ता के रूप में विद्यार्थियों को संबोधित किया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलपति प्रो. केजी सुरेश ने की।

मुख्य वक्ता डॉ. कृपाशंकर चौबे ने कहा कि एड्स बहुत घातक बीमारी है। ये मनुष्य के रोग-प्रतिरोधक क्षमता को कम कर देता है। जिसके कारण वह छोटी बीमारियों से भी नहीं लड़ पाता है। एड्स से जुड़े आंकड़े चिंताजनक है लेकिन लोगों में इसके प्रति जागरूकता पैदा करके बीमारी को रोका एवं कम किया जा सकता है।

कुलपति प्रो. केजी सुरेश ने कहा कि एड्स के संबंध मे बहुत भ्रांतियां समाज मे फैली हुई हैं। हमें इन भ्रांतियों को दूर कर जागरूकता लाने के प्रयास करने चाहिए। इस कार्य में राष्ट्रीय सेवा योजना की बहुत बड़ी भूमिका है। उन्होंने यह भी कहा कि एनएसएस को सक्रिय होकर संस्थाओं के साथ मिलकर समाज मे जागरुकता लाने का कार्य करना चाहिए। उन्होंने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वास्थ्य से जुड़ी रिपोर्टिंग करते वक्त फैक्ट्स की जांच जरूर करें साथ ही आप बुद्धिजीवी बने, खुद जागरूक हों और समाज को जागरूक करें। कार्यक्रम का संचालन एनएसएस के विद्यार्थियों ने किया और धन्यवाद एनएसएस अधिकारी डॉ. गजेंद्र सिंह अवास्या ने किया।