विकसित देशों में भी साइबर अपराध का खतरा : प्रो. विनय कपूर मेहरा

भोपाल, 06 दिसम्‍बर, 2021: अधिकांश विकसित देशों में भी साइबर अपराध का खतरा है। इसलिए साइबर अपराधों का सामना करने के लिए सभी देशों को एक साथ आना होगा। यह कहना है डॉ. बीआर अम्बेडकर नैशनल लॉ यूनिवर्सिटी की कुलपति प्रो. विनय कपूर मेहरा का। उन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में साइबर सिक्युरिटी पर आयोजित पाँच दिवसीय फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम के उद्घाटन सत्र में बतौर मुख्य अतिथि ऑनलाइन संबोधित किया। इस एफडीपी का आयोजन विश्वविद्यालय के कंप्यूटर विज्ञान एवं अनुप्रयोग विभाग के ओर से अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ट्रेनिंग एंड लर्निंग के सहयोग से किया जा रहा है। उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता कुलपति प्रो. केजी सुरेश ने की।

प्रो. विनय कपूर मेहरा ने कहा कि भारत में साइबर सुरक्षा नीति वर्ष 2013 में सरकार द्वारा तैयार की गई। भारत में हमारे पास मुश्किल से 536 साइबर सुरक्षा केंद्र हैं जबकि चीन में यह 1 लाख से अधिक हैं। आज जबकि ऑनलाइन गतिविधि और अपराध बढ़ रहे हैं तब साइबर सुरक्षा केन्द्रों की संख्या बढ़ाये जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि साइबर अपराधों को रोकने के लिए वैश्विक नीति भी बनाये जाने की जरूरी है। सभी देशों को मिलकर इस दिशा में प्रयास करना चाहिए।

उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता कर रहे कुलपति प्रो. केजी सुरेश ने कहा कि साइबर अपराध से निपटने के लिए साइबर साक्षरता बहुत महत्वपूर्ण है। साइबर अपराध के प्रति लोगों को सचेत करना पत्रकारिता से जुड़े लोगों का काम है। देश में ऐसे लोगों की संख्या अधिक है जो डिजिटल प्लेटफार्म का उपयोग तो करते हैं लेकिन इनके सम्बन्ध में अधिक जानकारी नहीं। इसलिए साइबर सुरक्षा के विषय में आमजन के बीच जागरूकता बढ़ाने के प्रयास किये जाने चाहिए। एफडीपी में पहले दिन प्रख्यात साइबर लॉ विशेषज्ञ श्री पवन दुग्गल का भी व्याख्यान हुआ। इस अवसर पर कंप्यूटर विज्ञान एवं अनुप्रयोग विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. सीपी अग्रवाल मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन एफडीपी की समन्वयक डॉ. सुनीता द्विवेदी ने किया और डॉ. रविमोहन शर्मा ने आभार प्रदर्शन किया।