स्वामी विवेकानंद के सपने जैसा हो 2047 में मेरे सपनों का भारत

एमसीयू में विवेकानंद जयंती पर राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने किया भाषण और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन

भोपाल, 12 जनवरी, 2022: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने स्वामी विवेकानंद जयंती प्रसंग पर भाषण और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया। एनएसएस के स्वयंसेवकों ने ‘मेरे सपनों का भाषण 2047’ विषय पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि स्वामी विवेकानंद ने भारत को लेकर जो सपना बुना था, उसे साकार करने का समय आ गया है।

कार्यक्रम के उद्घाटन में विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. अविनाश वाजपेयी ने कहा कि स्वामी विवेकानंद जयंती को हम राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाते हैं। स्वामीजी का मानना था कि राष्ट्र निर्माण का कार्य युवा शक्ति ही कर सकती है। युवा अगर ठान ले तो उसके लिए कुछ भी असंभव नहीं। इस अवसर पर विज्ञापन एवं जनसंपर्क विभाग के अध्यक्ष प्रो. पवित्र श्रीवास्तव ने कहा कि स्वामी विवेकानंद युवाओं के नायक हैं। विद्यार्थियों को उनके जीवन से प्रेरणा लेकर आगे बढ़ना चाहिए। भाषण प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में शामिल शिक्षक डॉ. जया सुरजानी और श्री लोकेन्द्र सिंह ने भी विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया।

भाषण प्रतियोगिता के साथ ही एनएसएस इकाई ने रेड रिबन क्लब के सौजन्य से ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन कराया। दोनों ही प्रतियोगिताओं के साथ एनएसएस की इकाई ने युवा सप्ताह कार्यक्रम की शुरुआत की है। युवा सप्ताह के अंतर्गत विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से कोरोना महामारी के प्रति जागरूकता लाने का प्रयास भी किया जायेगा। कार्यक्रम का संचालन एनएसएस के स्वयंसेवक अखिलेश शर्मा ने किया। एमसीयू की एनएसएस इकाई के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. गजेन्द्र सिंह अवास्या ने आभार व्यक्त किया और कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना स्वामी स्वामी विवेकानंद की जयंती को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाती है। लगभग सभी विद्यार्थी स्वामी विवेकानंद को अपना प्रेरणास्रोत मानते हैं। इस अवसर पर एनएसएस के स्वयंसेवक प्रवीण कुमार कुशवाहा, सुप्रिया पाण्डेय, राखी पेशवानी, आशीष पटेल, अदिति रावत और वर्षा शुक्ला सहित अन्य उपस्थित रहे।