50 एकड़ में बने नये परिसर में एमसीयू मनाएगा गणतंत्र दिवस

गणतंत्र दिवस पर नये परिसर में एमसीयू का पहला औपचारिक कार्यक्रम

विशनखेड़ी में लगभग 50 एकड़ में बनकर तैयार है नया परिसर

भोपाल, 23 जनवरी, 2022: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय की ओर से गणतंत्र दिवस का आयोजन विशनखेड़ी स्थित नये परिसर में किया जाएगा। लगभग 50 एकड़ में निर्मित नये परिसर में एमसीयू का यह पहला औपचारिक कार्यक्रम है। प्रशासन और विद्यार्थी जोर-शोर से अपनी तैयारियां कर रहे हैं। कुलपति प्रो. केजी सुरेश ने गणतंत्र दिवस के आयोजन की तैयारियों की बैठक ली और कोविड-19 से संबंधित सभी दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन कराने के निर्देश प्रशासन को दिए हैं। कुलपति ने मध्यप्रदेश आवासीय एवं अधोसंरचना मंडल के आयुक्त श्री भरत यादव के साथ हाल ही में निर्माणाधीन परिसर का निरीक्षण भी किया है।

एमसीयू के नये परिसर में 26 जनवरी को कुलपति प्रो. केजी सुरेश सबसे पहले झंडावंदन करेंगे और अपना संबोधन देंगे। इस अवसर पर विद्यार्थियों की ओर से आधुनिक सुविधाओं, तकनीक एवं उपकरणों से सुसज्जित सभागार में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति भी दी जाएगी। इनमें गीत, संगीत, नृत्य एवं नाटक सहित अन्य प्रस्तुतियां शामिल हैं। एमसीयू के नवनिर्मित सभागार में एक समय में 850 व्यक्ति बैठ सकते हैं। वहीं, राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़े विद्यार्थी लघु नाटिका के माध्यम से कोरोना के प्रति जन-जागरूकता लाने की तैयारी कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि विश्वविद्यालय की एनएसएस की इकाई ने वर्षभर विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से समाज में जागरूकता लाने के प्रयास किए हैं। यूजीसी के निर्देशों के अनुसार गणतंत्र दिवस पर विद्यार्थियों द्वारा सूर्य नमस्कार भी किया जायेगा।

‘मेरा देश-मेरा गणतंत्र’ प्रतियोगिता के विजेताओं को मिलेंगे पुरस्कार:

विश्वविद्यालय ने अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए ‘मेरा देश-मेरा गणतंत्र’ विषय पर वीडियो सन्देश प्रतियोगिता का आयोजन किया है। इस प्रतियोगिता में एमसीयू के भोपाल स्थित मुख्य परिसर के साथ ही रीवा, खंडवा और दतिया परिसर के विद्यार्थी भी हिस्सा ले रहे हैं। प्रतियोगिता में अव्वल आने वाले विद्यार्थियों को गणतंत्र दिवस के आयोजन में कुलपति की ओर से पुरस्कृत किया जायेगा।

दादा माखनलाल चतुर्वेदी पर बनी लघु फिल्म की स्क्रीनिंग:

स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के अंतर्गत जब देश अपने नायकों को याद कर रहा है तब एमसीयू के विद्यार्थियों ने भी स्वतंत्रतासेनानी एवं प्रख्यात पत्रकार पंडित माखनलाल चतुर्वेदी को अपने अंदाज में स्मरण किया है। उन्होंने दादा माखनलाल चतुर्वेदी पर एक लघु फिल्म का निर्माण किया है। गणतंत्र दिवस के अवसर पर इस फिल्म की स्क्रीनिंग भी की जाएगी। इसके साथ ही त्रैमासिक शोध पत्रिका ‘मीडिया मीमांसा’ के नये अंक का विमोचन भी कुलपति प्रो. केजी सुरेश करेंगे। आयोजन में कोविड-19 संबंधी दिशा-निर्देशों का विशेष ध्यान रखा जाएगा।