नये परिसर में एमसीयू मना रहा है गणतंत्र दिवस

गणतंत्र दिवस पर नये परिसर में एमसीयू का पहला औपचारिक कार्यक्रम

विशनखेड़ी में लगभग 50 एकड़ में बनकर तैयार है नया परिसर

भोपाल, 25 जनवरी, 2022: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय की ओर से गणतंत्र दिवस का आयोजन विशनखेड़ी स्थित नये परिसर में किया जाएगा। लगभग 50 एकड़ में निर्मित नये परिसर में एमसीयू का यह पहला औपचारिक कार्यक्रम है। प्रशासन और विद्यार्थी जोर-शोर से अपनी तैयारियां कर रहे हैं। कुलपति प्रो. केजी सुरेश ने 25 जनवरी को गणतंत्र दिवस के आयोजन की अंतिम तैयारियों की बैठक ली और कोविड-19 से संबंधित सभी दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन कराने के निर्देश प्रशासन को दिए हैं।  

एमसीयू के नये परिसर में 26 जनवरी को कुलपति प्रो. केजी सुरेश सबसे पहले झंडावंदन करेंगे और अपना संबोधन देंगे। इस अवसर पर विद्यार्थियों की ओर से आधुनिक सुविधाओं, तकनीक एवं उपकरणों से सुसज्जित सभागार में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति भी दी जाएगी। इनमें गीत, संगीत, नृत्य एवं नाटक सहित अन्य प्रस्तुतियां शामिल हैं। एमसीयू के नवनिर्मित सभागार में एक समय में 850 व्यक्ति बैठ सकते हैं। वहीं, राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़े विद्यार्थी लघु नाटिका के माध्यम से कोरोना के प्रति जन-जागरूकता लाने की तैयारी कर रहे हैं। ‘मेरा देश-मेरा गणतंत्र’ विषय पर वीडियो सन्देश प्रतियोगिता के विजेता विद्यार्थियों को भी कुलपति की ओर से पुरस्कृत किया जायेगा। वहीं, त्रैमासिक शोध पत्रिका ‘मीडिया मीमांसा’ के नये अंक और पत्रकारिता विभाग के विद्यार्थियों की ओर से प्रायोगिक समाचार पत्र ‘विकल्प’ के गणतंत्र विशेषांक का विमोचन भी किया जायेगा। इसे साथ ही दादा माखनलाल चतुर्वेदी पर विद्यार्थियों द्वारा बनायी गई लघु फिल्म की स्क्रीनिंग भी सभागार में की जाएगी।

फिल्म पत्रकारिता पाठ्यक्रम का औपचारिक उद्घाटन:

इस अवसर पर प्रख्यात फिल्म निर्माता-निर्देशक श्री अशोक शरण इस सत्र से शुरू किये गए फिल्म पत्रकारिता में स्नातकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रम का औपचारिक उद्घाटन भी करेंगे।

कवरेज एवं कार्यक्रम में सादर आमंत्रण:

अपने नये परिसर में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय का यह पहला औपचारिक कार्यक्रम है। इस आयोजन में आप सादर आमंत्रित हैं। साथ ही कवरेज हेतु प्रतिनिधि भेजने हेतु भी आग्रह है।