एमसीयू के 30 से अधिक विद्यार्थियों ने यूजीसी नेट में अर्जित की सफलता

भोपाल, 28 फरवरी, 2022: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के 30 से अधिक विद्यार्थियों ने यूजीसी-नेट/जेआरएफ परीक्षा में सफलता प्राप्त की है। विद्यार्थियों की इस सफलता पर हर्ष व्यक्त करते हुए कुलपति प्रो. केजी सुरेश ने कहा है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप विश्वविद्यालय में शोध-अनुसन्धान को बढ़ावा दिया जायेगा। विश्वविद्यालय ने इसी सत्र से राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप मीडिया एवं कंप्यूटर के सात पाठ्यक्रम भी प्रारंभ किये हैं।

उल्लेखनीय है कि दिसंबर 2020 और जून 2021 के लिए यूजीसी-नेट/जेआरएफ परीक्षा का आयोजन एनटीए ने किया था। शोध और अकादमिक क्षेत्र में करियर बनाने की रुचि रखने वाले विद्यार्थी इस परीक्षा में शामिल हुए थे, जिनमें से अभी तक प्राप्त जानकारी के अनुसार 30 से अधिक विद्यार्थियों ने राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण की है। एमसीयू से एक बार में इतनी बड़ी संख्या में विद्यार्थियों द्वारा यूजीसी-नेट/जेआरएफ परीक्षा उत्तीर्ण करने का यह पहला मामला है। विश्वविद्यालय के सभी परिसरों में संचालित विभिन्न मीडिया पाठ्यक्रमों के विद्यार्थियों ने सफलता प्राप्त की है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार रिया मौर्या, संजू कुमावत, जनार्दन द्विवेदी, चेतन त्रिपाठी, अन्नपूर्णा शर्मा और सुरक्षा यादव ने यूजीसी-नेट के साथ जेआरएफ की पात्रता प्राप्त करने में सफलता प्राप्त की है। वहीं, अपूर्वा श्रीवास्तव, संगम दुबे, निशा यादव, मोनिका शर्मा, शालिनी कुमारी, अभय शुक्ला, आनंद जोनवार, रंजन कुमार, प्रज्ञा गुप्ता, गौरव शर्मा, मोहन जगपाल, कीर्ति खन्ना, सिमरन ठाकुर, अनुराग द्विवेदी, अभिषेक यादव, आयुष ओझा, सलोनी शर्मा, यजत द्विवेदी, तान्या गुप्ता, अमन दुबे, सुकांत तिवारी और अनुराग शर्मा सहित अन्य विद्यार्थियों ने यूजीसी-नेट की परीक्षा उत्तीर्ण की है। विद्यार्थियों की इस सफलता पर कुलगुरु प्रो. केजी सुरेश ने हर्ष व्यक्त करते हुए सबके उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।