रासेयो शिविर में श्रमदान कर पर्यावरण को बचाने का लिया संकल्प

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई का तीसरा दिन

भोपाल, 10 मार्च, 2022: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा ग्राम बिशनखेड़ी में आयोजित सात दिवसीय विशेष इकाई शिविर के तीसरे दिन ‘वित्तीय साक्षरता’ पर आधारित कार्यक्रम संपन्न हुआ। इसमें आरबीआई के अधिकारियों द्वारा बैंकिंग से संबंधित जानकारी दी गई।

रासेयो शिविर में स्वयंसेवकों के दिन की शुरुआत सुबह 6:00 बजे योग और प्राणायाम से हुई। इसके साथ ही शिविर नायक प्रवीण कुशवाहा के नेतृत्व में प्रभात फेरी निकालकर ग्रामवासियों को योग का महत्व बताया गया। तत्पश्चात शिविर की आदर्श दिनचर्या के अनुसार परियोजना कार्य में शिविर एवं इसके इसके आसपास की खाली जगहों की साफ-सफाई कर पॉलीथिन मुक्त किया गया एवं पौधों की क्यारियों को साफ कर पानी दिया गया। इस कार्य में शिविरार्थियों ने पर्यावरण को बचाने का भी संकल्प लिया।

दोपहर 2:00 बजे बौद्धिक सत्र में ‘वित्तीय साक्षरता’ विषय पर आरबीआई के सहायक महाप्रबंधक मयंक सक्सेना, प्रबंधक अनिल हसानी एवं सहायक प्रबंधक सौम्या कोडाटी ने शिविरार्थियों को जानकारी दी। उन्होंने एटीएम से संबंधित समस्याओं को लेकर बताया कि यदि एटीएम से लेनदेन करते समय अकाउंट से पैसे कट जाएं या एटीएम में फंस जाएं तो बैंक को 5 दिन के अंदर पैसे ग्राहक के अकाउंट में ट्रांसफर करना पड़ते हैं। 5 दिन से अधिक का समय होने पर प्रतिदिन 100 रुपए की दर से बैंकों को पेनाल्टी देनी पड़ती है। उन्होंने बैंकिंग लोकपाल योजना के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के कार्यक्रम अधिकारी डॉ. गजेन्द्र सिंह अवास्या उपस्थित रहे।