विद्यार्थियों ने अपनी कल्पना में भरे रंग, गायन और नृत्य में भी दिखाई प्रतिभा

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के वार्षिक उत्सव ‘प्रतिभा–2022’ में विभिन्न प्रतियोगिताएं का आयोजन

भोपाल, 23 अप्रैल, 2022: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के वार्षिकोत्सव प्रतिभा-2022 के अंतर्गत 23 अप्रैल को रंगोली, कार्टून निर्माण, क्विज, एकल नृत्य, एकल गायन (पाश्चात्य व भारतीय), कैरम एवं शतरंज की प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। रंगोली प्रतियोगिता का विषय ‘मेरी कल्पना’ रहा, जिसके अंतर्गत विद्यार्थियों ने रंगों के माध्यम से अपनी रचनात्मक सोच को प्रकट किया। रंगोली के माध्यम से विद्यार्थियों ने सर्वधर्म सद्भाव और प्रकृति संरक्षण जैसे संदेश दिए।

प्रतिभा-2022 के दूसरे चरण में आयोजित सांस्कृतिक एवं खेल-कूद प्रतियोगिताएं में विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। कार्टून निर्माण में  ‘मोबाइल कल्चर’ विषय पर विद्यार्थियों व्यंग्यचित्र बनाकर बताया कि मोबाइल ने हमारे जीवन में गैर-जरूरी स्थान भी बना लिया है। प्रतिभागियों ने व्यंग्य चित्रों के माध्यम से सन्देश देने का प्रयास किया कि हमें मोबाइल का सीमित और सदुपयोग करना चाहिए।

इसके साथ ही एकल नृत्य सेमी-क्लासिकल में विद्यार्थियों के प्रदर्शन को देखकर न केवल दर्शकों ने बल्कि निर्णायकों ने भी सराहना की। वहीं, एकल गायन में भारतीय एवं पाश्चात्य, दो प्रतियोगिताएं का आयोजन किया गया। सुरों का सरगम बहाकर प्रतिभागियों ने जमकर तालियाँ बटोरीं। जबकि खेल-कूद प्रतियोगिताओं के अंतर्गत आयोजित कैरम और शतरंज में रोचक मुकाबले देखने को मिले। कैरम में कंप्यूटर विभाग के विद्यार्थी रत्नेश यादव विजेता रहे जबकि जनसंचार विभाग के विद्यार्थी सचिन आनंद द्वितीय स्थान पर रहे। इसके साथ ही शतरंज में जनसंचार विभाग के विद्यार्थी राहुल राजपूत ने बाज़ी मारी और दूसरे स्थान पर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग के विद्यार्थी आकाश कुमार और तृतीय स्थान पर प्रबंधन विभाग के विद्यार्थी गौरव वर्मा रहे।