देश के शीर्ष-10 जनसंचार संस्थानों में एमसीयू

नैक के लिये प्रेरक होगी इंडिया टुडे की रैंकिंग : कुलपति प्रो. केजी सुरेश

भोपाल, 26 जून, 2022: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय देश के शीर्ष-10 जनसंचार संस्थानों में शुमार हो गया है। इंडिया टुडे द्वारा प्रतिवर्ष देश के जनसंचार संस्थान, विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों की रैंकिंग जारी की जाती है, जिसमें इस वर्ष एमसीयू को देशभर के शीर्ष 10 संस्थानों में शामिल किया गया है। कुलपति प्रो. केजी सुरेश ने इस रैंकिंग पर खुशी जताते हुये कहा है कि अकादमिक उन्नयन की दिशा में हमारे द्वारा लगातार किये जा रहे प्रयासों का ही यह परिणाम है कि हम शीर्ष-10 में आये हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में यह रैंक और प्रयास, नैक की दिशा में विश्वविद्यालय के लिये प्रेरक होगा।

कुलपति प्रो. सुरेश ने कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि आने वाले दिनों में विश्वविद्यालय की गिनती देश के बेहतरीन विश्वविद्यालयों में होगी। उन्होंने कहा कि यह बहुत हर्ष की बात है कि हमारा विश्वविद्यालय पहली बार देश के शीर्ष 10 जनसंचार संस्थानों में शामिल किया गया है। उल्लेखनीय है कि 2021 में इंडिया टुडे की रैंकिंग में एमसीयू 12 वें स्थान पर था, इस वर्ष जारी सूची में विश्वविद्यालय शीर्ष 10 में आ गया है। इंडिया टुडे विभिन्न मापदंडों के आधार पर यह रैंकिंग जारी करता है।

जारी है प्रवेश प्रक्रिया:

यदि आप पत्रकारिता, जनसंचार एवं कम्प्यूटर के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो एशिया महाद्वीप के पहले और देश के सबसे बड़े पत्रकारिता विश्वविद्यालय, माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में प्रवेश ले सकते हैं। जो विद्यार्थी अभी तक किन्ही कारणों से प्रवेश हेतु आवेदन नहीं कर सके थे, वे 17 जुलाई, 2022 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। प्रवेश सम्बन्धी अधिक जानकारी विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध है।