पत्रकारिता विश्वविद्यालय में भारतीय भाषा विभाग एवं एकेडमिक स्टाफ कॉलेज की होगी स्थापना : कुलपति प्रो केजी सुरेश

गणतंत्र दिवस के अवसर कुलपति प्रो सुरेश ने की घोषणा

रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने मोहा मन

बिशनखेड़ी के नवीन परिसर में शिफ्टिंग के बाद मनाया गया ऐतिहासिक गणतंत्र दिवस

भोपाल, 27 जनवरी, 2023: एशिया की पहली मीडिया यूनिवर्सिटी माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में भारतीय भाषा विभाग एवं एकेडमिक स्टाफ कॉलेज की स्थापना होगी। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो केजी सुरेश ने गणतंत्र दिवस के अवसर पर यह घोषणा की। बिशनखेड़ी स्थित विश्वविद्यालय के नवीन परिसर में सर्वप्रथम कुलपति प्रो सुरेश ने झंडावंदन किया। इसके बाद एनसीसी द्वारा परेड की गई। वसंत पंचमी के अवसर पर पुस्तकालय विभाग में आयोजित सरस्वती पूजा में भी कुलपति प्रो सुरेश ने भाग लिया। इसके बाद नेचर क्लब द्वारा आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने  पौधारोपण किया। योग केंद्र द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भी कुलपति प्रो सुरेश ने शिरकत की।  इसके बाद मुख्य समारोह में कुलपति प्रो सुरेश गणेश शंकर विद्यार्थी सभागार पहुंचे। यहां विद्यार्थियो द्वारा शानदार सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दीं गईं।  एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियों ने सबका मन मोह लिया। इस अवसर पर यूनिवर्सिटी के कर्मचारियों, शिक्षकों के नन्हें बच्चों ने भी अपनी प्रतिभा का जौहर दिखाया। कुछ शिक्षकों, कर्मचारियों ने भी समारोह में अपनी प्रस्तुति दी। 

गणतंत्र दिवस के इस शुभ अवसर पर कुलपति प्रोफेसर सुरेश ने अपने उद्बोधन में उन्होंने छात्रों से कहा की यहां आना उनके लिए एक पड़ाव है, अभी उन्हें अपनी मंजिल तक पहुंचना है। प्रो सुरेश ने सभी छात्रों से कहा कि वे विश्वविद्यालय के ब्रांड एम्बेसडर हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जल्द ही कर्मवीर रेडियो स्टेशन भी इस परिसर में शुरू होगा। कुलपति प्रो सुरेश ने मीडिया मीमांसा को हिंदी के साथ ही अंग्रेजी भाषा में भी निकाले जाने की बात कही, यानी विश्वविद्यालय की शोध पत्रिका मीडिया मीमांसा अब हिंदी के साथ ही अंग्रेजी भाषा में भी प्रकाशित की जाएगी 

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के विज्ञापन एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा निकाले जाने वाली ऑनलाइन पत्रिका जर्नल ऑफ पब्लिक रिलेशंस एंड एडवरटाइजिंग, एवं पत्रकारिता विभाग द्वारा निकाले जाना वाला समाचार पत्र विकल्प, इलेक्ट्रोनिक विभाग के छात्र सुनील भारती द्वारा संपादित पत्रिका दमदार दुनिया का भी विमोचन कुलपति प्रो सुरेश द्वारा किया गया। यूजीसी द्वारा यूनिवर्सिटी में स्वयं एनपीटीईएल के लोकल चैप्टर का गठन किया गया है। जिसके समन्यवक डॉ मनोज पचारिया ने इस संबंध में प्राप्त पत्र को मान कुलपति प्रो सुरेश को सौंपा। विश्वविद्यालय के दो छात्र आशीष बाथरी एवं आशीर्वाद मंडल को उनकी शार्ट मूवी लोन एवं पहिया को देश एवं विदेश में खूब सराहा गया है। उनकी फ़िल्म को प्रथम पुरस्कार एवं बेस्ट एक्टर, डायरेक्टर का भी अवार्ड मिला है। कुलपति प्रो केजी सुरेश, कुलसचिव डॉ अविनाश वाजपेयी, विभाग अध्यक्ष डॉ श्रीकांत सिंह ने दोनों छात्रों को मंच से सम्मानित किया और उन्हें शुभकामनाए दीं। समारोह का संचालन सहा प्राध्यापक एवं विशेष अधिकारी डॉ अरुण कुमार खोबरे ने किया।