एमसीयू में सोशल मीडिया हैण्डलर प्रशिक्षण का आठवाँ दिन

शब्दों को सहेजना उनको बरतना हमारा दायित्व : अशोक श्रीवास्तव

पीएम, सीएम लिखने से बचें, प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री लिखें

भोपाल, 25 अप्रैल, 2023: सोशल मीडिया पर लाघव शब्दों और अंग्रेजी शब्दों का चलन बढ़ा है। यह भाषा की सेहत के लिए अच्छा नहीं है। लेखकों-पत्रकारों का दायित्व है कि वे शब्दों को सहेजें, उनको बरतें। यह कहना है राष्ट्रीय चैनल डीडी न्यूज के वरिष्ठ सलाहकार संपादक अशोक श्रीवास्तव का। वे सोशल मीडिया हैंण्डलर्स को यूट्यूब और ट्विटर के लिए संदेश लेखन पर संबोधित कर रहे थे। मालूम हो कि सोशल मीडिया हैण्डलर्स का यह दस दिवसीय प्रशिक्षण ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिये संचालित किया जा रहा है।

श्री अशोक श्रीवास्तव ने राज्य के विभिन्न जिलों के ट्विटर हैण्डल पर किये गये हालिया ट्विट का संदर्भ रखते हुए, संदेश लेखन की बारीकियों पर प्रतिभागियों के साथ चर्चा की। उनको बेहतर ढंग से प्रस्तुत करने के सुझाव दिये। उन्होंने कहा कि शासन के ट्विटर हैंडल की पहुँच प्रधान शासनाध्यक्षों से लेकर आम लोगों तक होती है। इसलिए उसकी भाषा और प्रस्तुति को लेकर सतर्कता बरतनी चाहिए। भाषा में सहजता रहनी चाहिए। अनावश्यक विस्तार से परहेज करना चाहिए और बेजान या सपाट वाक्यों से बचना चाहिए।
श्री अशोक ने कहा कि हम किसी सोशल मीडिया हैंडल पर लिखें या फिर बड़े मीडिया संस्थान के पन्ने पर पत्रकार भाषा के प्रहरी हैं। उन्होंने ध्यान दिलाया क बहुत सारे शब्द हैं जो हमारे व्यवहार से बाहर हो रहे हैंक्योंकि उनका उपयोग नहीं कर रहे हैं। भाषा के अतिरिक्त ट्विटर और यूट्यूब पर आने वाली तकनीकी कठिनाइयों को लेकर प्रतिभागियों के प्रश्नों का उत्तर उन्होंने दिया। उन्होंने सुझाव दिया कि सोशल मीडिया हैंडल पर शासकीय सूचनाओं के साथ ही स्थानीय साहित्य, संस्कृति आदि को शामिल करने से उनकी पहुँच ज्यादा लोगों तक हो सकेगी।

विश्वविद्यालय में प्रशिक्षण विभाग के निदेशक लाल बहादुर ओझा ने बताया कि 18 अप्रैल से-27 अप्रैल, 2023 तक चलने वाले इस प्रशिक्षण का आयोजन माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, भोपाल और जनसंपर्क संचालनालय, भोपाल की ओर से संयुक्त रूप से किया जा रहा है। कल बुधवार, 26 अप्रैल को प्रशिक्षण के नौवें दिन सोशल मीडिया हैंडल कू और पब्लिक ऐप पर चर्चा होगी।