इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग में एमसीयू दर्शन टीवी स्टुडियो का उद्घाटन

चार देश चालीस कहानियों का हुआ विमोचन

टेलीविजन रिपोर्टिंग, स्क्रिप्टिंग और एंकरिंग पर कार्यशाला का शुभारंभ

पत्रकारिता विश्वविद्यालय में हुए विभिन्न आयोजन

भोपाल, 10 मई, 2023: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग में बुधवार को एमसीयू दर्शन टीवी स्टुडियो का उद्घाटन कुलपति प्रो. (डॉ) केजी सुरेश ने किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि मीडिया फील्ड में प्रायोगिक ज्ञान बहुत आवश्यक है और स्टुडियों में कार्य करने से विद्यार्थियों को प्रैक्टिकल नॉलेज मिल सकेगा। प्रो. सुरेश ने कहा कि एमसीयू दर्शन टीवी स्टूडियो में विद्यार्थी एंकरिंग कला, टेलीविजन समाचार निर्माण, वीडियो कार्यक्रम निर्माण एवं टेलीविजन साक्षात्कार इत्यादि की रिकॉर्डिंग कर अपने प्रोडक्शन पोर्टफोलियो को उन्नत कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि यह स्टुडियो स्टेट- ऑफ -द -आर्ट टेक्नोलॉजी से युक्त डिजिटल उपकरणों से सुसज्जित होगा, जिसमें डिजिटल फिल्म मेकिंग का अभ्यास भी विद्यार्थी कर सकेंगे। इस अवसर पर कुलसचिव प्रो. (डॉ.) अविनाश वाजपेयी, इलेक्ट्रॉनिक विभाग के विभाग अध्यक्ष डॉ. संजीव गुप्ता समस्त प्रोडक्शन टीम, सभी विभागों के विभागाध्यक्ष, चीफ वार्डन डॉ सुनीता द्विवेदी, बालक छात्रावास अधीक्षक डॉ. गजेंद्र सिंह अवास्या, निदेशक प्रशिक्षण लाल बहादुर ओझा, समस्त प्राध्यापक एवं विद्यार्थी उपस्थित थे।

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग में ही बुधवार को ही टेलीविजन रिपोर्टिंग, स्क्रिप्टिंग और एंकरिंग पर तीन दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ भी हुआ। जिसमें वरिष्ठ टेलीविजन पत्रकार श्री सैय्यदैन जैदी ने समाचार चैनलों की कार्य संस्कृति एवं स्क्रिप्टिंग की बारीकियों से विद्यार्थियों को अवगत कराया। कार्यशाला का शुभारंभ कुलपति प्रो. (डॉ) के. जी .सुरेश की अध्यक्षता में किया गया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि विभाग के विद्यार्थी फील्ड में उतरकर पत्रकारिता सीखें और ग्राउंड रिपोर्टिंग करें। आभार प्रदर्शन इलेक्ट्रॉनिक मीडिया विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ संजीव गुप्ता द्वारा किया गया। संचालन डॉ.अरुण खोबरे ने किया।

विश्वविद्यालय के ही पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान विभाग में बुधवार को आकाशवाणी के समाचार संपादक संजीव शर्मा के यात्रा संस्मरण पर चार देश, चालीस कहानियां पुस्तक का विमोचन किया गया। सृजन श्रृंखला के अंतर्गत आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलपति प्रो. डॉ केजी सुरेश ने की। कार्यक्रम में लेखक संजीव शर्मा के साथ ही विशिष्ट अतिथि वरिष्ठ पत्रकार पद्मश्री विजयदत्त श्रीधर, वरिष्ठ पत्रकार एवं राजनीतिक विश्लेषक गिरिजाशंकर, पुस्तकालय विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. आरती सारंग विभाग के शिक्षक, विद्यार्थी एवं शहर के गणमान्य लोग विशेष रुप से उपस्थित थे।

वहीं विश्वविद्यालय के ही न्यू मीडिया टेक्नोलॉजी विभाग में बुधवार को तीन दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ हुआ। एक्सप्लोरिंग कंटेंट फॉरमेट्स, पब्लिसिंग प्लेटफार्म्स मार्केटिंग स्ट्रेजीस एंड मोनेटाईजेशन टेक्नीक्स विषय पर वरिष्ठ पत्रकार हर्षवर्धन त्रिपाठी ने अपने विचार व्यक्त किए। कार्यशाला की अध्यक्षता कुलपति प्रो. डॉ केजी सुरेश ने की। इस अवसर पर एनएमटी विभाग की विभागाध्यक्ष प्रो. डॉ. पी. शशिकला, विभाग के शिक्षक एवं विद्यार्थी उपस्थित थे।