एमसीयू में नए सत्र से प्रारंभ होगा सेल्फ फाइनेंस मोड में अंग्रेजी पत्रकारिता का कोर्स

भोपाल, 23 मई, 2023: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता और संचार विश्वविद्यालय (एमसीयू) इस शैक्षणिक सत्र (2023-24) से बीए इंग्लिश जर्नलिज्म (ऑनर्स/रिसर्च) का नया पाठ्यक्रम पत्रकारिता विभाग में शुरू करने जा रहा है।  कुलपति प्रोफेसर (डॉ) केजी सुरेश ने कहा कि स्ववित्तपोषित यह पाठ्यक्रम विश्वविद्यालय को वित्तीय रूप से सुदृढ़ करने की ओर एक अभिनव पहल है। राज्य में आयोजित अधिकांश पत्रकारिता पाठ्यक्रम या तो हिंदी या द्विभाषी हैं। इसके अलावा उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश और राज्य के बाहर अंग्रेजी पत्रकारिता कार्यक्रम की बहुत मांग है। कई प्रतिष्ठित कॉलेजों में इतनी बड़ी मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त सीटें नहीं हैं। यह छात्रों के लिए अंग्रेजी मीडिया और समाचार उद्योग में खुद को मीडिया पेशेवर के रूप में तैयार करने का एक विशेष अवसर है। इस पाठ्यक्रम का मुख्य उद्देश्य अंग्रेजी भाषा और पत्रकारिता के विभिन्न व सामयिक पहलुओं के बारे में ज्ञान प्रदान करना है, जिसमें छात्रों को रिपोर्टिंग, लेखन और बोली जाने वाली अंग्रेजी में अपने कौशल को बढ़ाने व मीडिया अनुसंधान में इस कौशल का प्रभावी ढंग से उपयोग करने पर ध्यान केंद्रित करना होगा। यह कोर्स स्ववित्त पोषण के तहत चलेगा।

यह राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 पर आधारित चार साल का  पूर्णकालिक अंडर ग्रेजुएट कोर्स होगा जिसमें मल्टी एंट्री और मल्टी एग्जिट ऑप्शन ऑनर्स कोर्स होगा। पाठ्यक्रम के लिए न्यूनतम योग्यता किसी भी विषय में 10 प्लस 2 है। छात्रों को एक वर्ष पूरा होने के बाद बाहर निकलने के विकल्प प्रदान किए जाएंगे जिसके बाद उन्हें प्रमाण पत्र दिया जाएगा। 2 साल के बाद डिप्लोमा और तीन साल के बाद बेसिक बैचलर डिग्री प्रदान की जाएगी। यूजी प्रोग्राम के चार साल सफलतापूर्वक पूरा करने पर छात्रों को रिसर्च के साथ ऑनर्स/ऑनर्स के साथ स्नातक की डिग्री मिलेगी।

यह पाठ्यक्रम छात्रों को समकालीन अंग्रेजी भाषा और पेशेवर कौशल की सुविधा प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है जो उन्हें अंग्रेजी मीडिया में पत्रकार, सामग्री रणनीतिकार, संपादकीय सहायक, स्तंभकार, समाचार एंकर, सामग्री निर्माता बनने में मदद कर सकता है। वे इसके बाद सोशल मीडिया कम्युनिकेटर, कम्युनिकेशन स्पेशलिस्ट, इन्फ्लुएंसर, फूड क्रिटिक आदि भी बन सकेंगे। पाठ्यक्रम में प्रवेश की अंतिम तिथि 31 मई है।