पत्रकारिता विश्वविद्यालय में भाषा प्रयोगशाला होगी स्थापित – कुलपति प्रो केजी सुरेश

पत्रकारिता विश्वविद्यालय में हिंदी पत्रकारिता दिवस पर हुआ व्याख्यान

प्रो. एम.एस. सपना, डॉ. सोनाली नरगुंदे ने विचार व्यक्त किए

भोपाल, 30 मई, 2023: माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में हिंदी पत्रकारिता दिवस के उपलक्ष्य में एक विशेष व्याख्यान का आयोजन किया गया। व्याख्यान की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो (डॉ) केजी सुरेश ने की। मुख्य वक्ता के रुप में मैसूर विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं संचार विभाग की प्रमुख एवं मानसा रेडियो स्टेशन की फार्मर कोऑर्डिनेटर प्रो (डॉ) एम.एस. सपना ने अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. सोनाली नरगुंदे विशेष रुप से उपस्थित थीं।

व्याख्यान में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो (डॉ) केजी सुरेश ने कहा कि पत्रकारिता का साहित्य से बहुत गहरा एवं नजदीकी संबंध है। उन्होंने कहा कि समय के साथ संबंध में थोड़ी गिरावट आई है, लेकिन आज की युवा पीढ़ी को इसे संभालते हुए भारतीय भाषाओं के शब्दों में लेखन करना होगा। उन्होंने कहा कि हिंदी पत्रकारिता में भावात्मक अर्थ की आवश्यकता है। प्रो. सुरेश ने कहा कि  विश्वविद्यालय द्वारा इसीलिए भारतीय भाषा विभाग की स्थापना की गई है। कुलपति प्रो. सुरेश ने कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा शीघ्र ही भाषा प्रयोगशाला की स्थापना की जाएगी।

देवी अहिल्या विश्वविद्यालय में पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ सोनाली नरगुंदे ने अहिंदी भाषा क्षेत्र के लोगों की प्रशंषा करते हुए कहा कि आजकल वे हिंदी भाषा का गौरव बढ़ा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हिंदी भाषा का मतलब मां की भाषा है।

इस अवसर पर प्रो डॉ. एम.एस.सपना ने विद्यार्थियों से कहा कि आपको जमीन पर जाकर रिपोर्टिंग करनी होगी। उन्होंने बाल अधिकार, महिला सशक्तिकरण, विषय पर बहुत ही महत्वपूर्ण विचार व्यक्त किए। प्रो. सपना ने छात्रों से खोजी पत्रकारिता करने की बात कही। कार्यक्रम का संचालन पत्रकारिता विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. राखी तिवारी, कार्यक्रम का संयोजन डीन अकादमिक प्रो (डॉ) पी. शशिकला ने किया। कार्यक्रम में विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष, शिक्षक एवं विद्यार्थी उपस्थित थे।