जनसंचार का सबसे शक्तिशाली माध्यम है सिनेमा : कुलपति प्रो.केजी. सुरेश

ओटीटी ने सारे पर्दे खोल दिए हैं : आदित्य सेठ

पत्रकारिता विश्वविद्यालय में सत्रारंभ 2023

भोपाल, 18 अगस्त, 2023:  माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय माखनपुरम में अंडरस्टेडिंग सिनेमा थॉट स्टोरीटेलिंग विषय में एक विशेष व्याख्यान का आयोजन किया गया। सत्रारंभ 2023 के अंतर्गत आयोजित इस विशेष व्याख्यान के मुख्य अतिथि प्रख्यात फिल्म निर्माता एवं निर्देशक आदित्य सेठ थे। गणेश शंकर विद्यार्थी सभागार में आयोजित इस कार्यक्रम की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. (डॉ.) केजी सुरेश ने की।

चलचित्र विभाग द्वारा आयोजित इस विशेष व्याख्यान में कुलपति प्रो. केजी सुरेश ने कहा कि जनसंचार का सबसे शक्तिशाली माध्यम सिनेमा है। फिल्मों में कैरियर के बहुत अवसर होने की बात कहते हुए प्रो.सुरेश ने कहा कि आप भी बहुत अच्छे फिल्म मेकर बन सकते हैं। प्रो. सुरेश ने कहा कि विश्वविद्यालय से फिल्म प्रोडक्शन की डिग्री लेकर हमारे कई विद्यार्थी फिल्मी दुनियां में बहुत नाम कमा रहे हैं। मध्यप्रदेश को फिल्म फैंडली स्टेट बताते हुए उन्होंने कहा कि इस साल से हम ड्रामा और एक्टिंग विषय पर सांध्यकालीन पाठ्यक्रम भी शुरु कर रहे हैं। 

मुख्य अतिथि प्रख्यात फिल्म निर्माता एवं निर्देशक आदित्य सेठ ने कहा कि फिल्म एक बड़ा कैनवॉस है। छोटी स्क्रीन ने इसे बदला है। उन्होंने कहा कि बड़ा देखना है तो सिनेमा हॉल जाइए, लेकिन यदि आसपास का कुछ देखना चाहते हैं ओटीटी, टीवी सीरियल में देखने को मिलेगा। विद्यार्थियों के प्रश्नों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि कैरेक्टर के अंदर से कहानी निकलकर आती है। उन्होंने कहा की ओटीटी ने सारे पर्दे खोल दिए हैं। सत्रारंभ के इस विशेष व्याख्यान में कुलसचिव डॉ. अविनाश वाजपेयी, चलचित्र विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. पवित्र श्रीवास्तव, विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष, शिक्षक, विद्यार्थी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन सहायक प्राध्यापक डॉ. गजेंद्र सिंह आवास्या ने किया।