अमेरिकी विश्वविद्यालय ने एमसीयू में स्थापित किया मौसम स्टेशन

मौसम स्टेशन स्थापित होना ऐतिहासिक दिन – कुलपति प्रो. सुरेश

सिटी यूनिवर्सिटी ऑफ़ न्यूयॉर्क के साथ कुलपति प्रो. सुरेश ने अनुबंध पर किए हस्ताक्षर

भोपाल, 30 अक्‍टूबर, 2023: एशिया के पहले एवं देश के सबसे बड़े मीडिया विश्वविद्यालय, माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के माखनपुरम परिसर में सोमवार को अमेरिकी विश्वविद्यालय बीसीसी, सिटी युनिवर्सिटी ऑफ न्यूयार्क यूएस काउंसलेट जनरल मुंबई के सहयोग से मौसम स्टेशन स्थापित हो गया है। विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन (चाणक्य भवन) के ऊपर सोलर वेथर स्टेशन के इंस्टालेशन के पश्चात कुलपति प्रो.(डॉ)के.जी. सुरेश एवं सीयूएनवाई के रसायन विज्ञान, पृथ्वी विज्ञान विभाग की प्रोफेसर परमिता सेन, CUNY/CREST निदेशक श्री नील फिलिप ने इसका लोकार्पण एवं सर्वर रुम का शुभारंभ किया। पौधारोपण कार्यक्रम के पश्चात एमसीयू एवं सीयूएनवाय विश्वविद्यालय के बीच सोलर वैदर स्टेशन इंस्टालेशन : एसएसआई अनुबंध पर कुलपति प्रो. सुरेश एवं श्री फिलिप ने हस्ताक्षर किए।

विश्वविद्यालय में इस अवसर पर शिक्षकों के लिए वैदर मोनिटरिंग/क्लाइमेट चेंज पर एक कार्यशाला का आयोजन भी किया गया, जिसमें कुलपति प्रो.(डॉ) के.जी. सुरेश ने आज के दिन को ऐतिहासिक दिन बताया। उन्होंने शिक्षकों से कहा कि मौसम स्टेशन का का लाभ उठाएं एवं छात्रों को भी शोध के लिए प्रेरित करें। प्रो. सुरेश ने कहा कि विश्वविद्यालय का काम सिर्फ अध्ययन, अध्यापन ही नहीं है, बल्कि शोध करना भी है। उन्होंने कहा कि मौसम स्टेशन के डेटा को आप वैश्विक स्तर पर भी उपयोग कर सकते हैं। समाज को जागरुक करने की बात करते हुए उन्होंने मौसम स्टेशन को किसानों के लिए बहुत ज्यादा मददगार बताया। कुलपति प्रो. सुरेश ने कहा की जलवायु निगरानी से प्राप्त सूचनाओं को विश्वविद्यालय के सामुदायिक रेडियो, रेडियो कर्मवीर के माध्यम से भोपाल की जनता तक भी पहुंचाया जाएगा।

इंडिया सेंटर के निदेशक श्री नील फिलिप ने मौसम स्टेशन की स्थापना पर कहा कि इससे आम व्यक्ति सीधे जुड़ेगा। उन्होंने इसके लिए विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.केजी सुरेश को धन्यवाद ज्ञापित किया। प्रोफेसर परमिता सेन ने ग्लोबल वार्मिंग पर चर्चा करते हुए मौसम स्टेशन को बहुत ही उपयोगी बताया। उन्होंने सोल टेस्टिंग (मृदा परीक्षण) की बात करते हुए कहा कि इससे स्थानीय कृषकों को भी बहुत लाभ होगा। उल्लेखनीय है कि अमेरिकी महावाणिज्य दूतावास, मुंबई ने बीसीसी/सीयूएनवाई को आईआईटी गोवा, राजभवन गवर्नर हाउस, मुंबई सहित उच्च शिक्षा संस्थानों में मौसम निगरानी स्टेशन स्थापित करने के लिए अनुदान प्रदान किया है। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ. अविनाश वाजपेयी, सभी विभागों के विभागाध्यक्ष,शिक्षक एवं छात्र उपस्थित थे।